यूपी, त्रिपुरा और छत्तीसगढ़ में विधानसभा उप-चुनाव के लिए मतदान आज

नई दिल्ली (एजेंसी)। उत्तर प्रदेश, त्रिपुरा और छत्तीसगढ़ की एक-एक सीट के लिए मतदान होना शुरू हो गया है। उत्तर प्रदेश में हमीरपुर सीट के लिए त्रिपुरा में बधारघाट विधानसभा सीट पर तो छत्तीसगढ़ की नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा सीट के लिए आज मतदाता वोट डाल रहे हैं। अप्रैल में एक नक्सली हमले में भाजपा विधायक भीमा मंडावी की मौत के कारण यह सीट खाली हो गई थी।

दंतेवाड़ा की बात करें तो यहां 1,88,263 मतदाता हैं। जिसमें 89,747 पुरुष और 98,876 महिला शामिल हैं। मतदान के लिए 273 मकदान केंद्र बनाए गए हैं। मतदान के मद्देनजर 18,000 सुपक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है। जिसमें अर्धसैनिक बल और ड्रोन शामिल हैं ताकि क्षेत्र में चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो सके। मतों की गिनती 27 सितंबर को होगी। इस सीट पर नौ उम्मीदवार अपने भाग्य आजमाने के लिए उतरे हैं। मगर मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच है। दोनों पार्टियों ने जिन उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है वह नक्सली हमलों की पीड़िता हैं। कांग्रेस ने दंतेवाड़ा सीट के लिए देवती कर्मा पर भरोसा जताया है। देवती कर्मा पूर्व नेता प्रतिपक्ष महेंद्र कर्मा की पत्नी है। वर्ष 2013 में झीरम घाटी हमले में नक्सलियों ने महेंद्र कर्मा की हत्या कर दी थी।

वहीं भाजपा ने भीमा मंडावी की पत्नी ओजस्वी मंडावी को टिकट दिया है। इस साल हुए लोकसभा चुनाव के दौरान नौ अप्रैल को चुनाव प्रचार पर निकले विधायक भीमा मंडावी के वाहन को नक्सलियों ने बम विस्फोट से उड़ा दिया था। इस हमले में मंडावी और चार अन्य सुरक्षाकर्मियों की मौत हो गई थी।

यूपी की हमीरपुर में सदर विधानसभा सीट के उप चुनाव में 4,01,697 मतदाता आज नौ प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। सामूहिक हत्याकांड में भाजपा विधायक अशोक सिंह चंदेल को उम्रकैद की सजा मिलने से यह खाली रिक्त हुई थी। अब इस सीट पर भाजपा से युवराज सिंह, बसपा से नौशाद अली, सपा से डॉ. मनोज प्रजापति, कांग्रेस से हरदीपक निषाद और कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया से जमाल आलम मंसूरी प्रमुख हैं। इनके अलावा चार निर्दलीय प्रत्याशी मैदान में हैं।

त्रिपुरा की बधारघाट विधानसभा सीट पश्चिम त्रिपुरा जिले में स्थित है और राज्य की राजधानी अगरतला भी इसके अंतर्गत आती है। इस साल अप्रैल में सत्तारूढ़ भाजपा के विधायक दिलीप सरकार की मृत्यु के कारण यहां उपचुनाव हो रहे हैं। भाजपा ने इस सीट पर मिमी मजूमदार को, सीपीआईएम ने बुल्टी बिस्वास और कांग्रेस ने रतन दास को अपना उम्मीदवार बनाया है।

Related Articles