कोरोना वायरस : मृतकों के परिजनों को मिलेगा 4-4 लाख मुआवजा, मोदी सरकार का बड़ा ऐलान

नई दिल्ली (एजेंसी) : भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) का दायरा बढ़ता जा रहा है और इससे अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है. अब इसी के मद्देनजर केंद्र सरकार ने COVID-19 को आपदा घोषित किया है ताकि पीड़ितों को स्टेट डिजास्टर रेस्पॉन्स फंड (एसडीआरएफ) के तहत राहत दी जा सके. गृह मंत्रालय के मुताबिक, कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की मौत होने पर परिजनों को 4-4 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें :-

नहीं घटेंगे डीजल-पेट्रोल के दाम, सरकार ने बढाई एक्साइज ड्यूटी

देश में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 83 है. इनमें दिल्ली और कर्नाटक में हुई एक-एक व्यक्ति की मौत के मामले भी शामिल हैं. सऊदी अरब से हाल में लौटे कलबुर्गी के 76 वर्षीय एक व्यक्ति की बृहस्पतिवार को मौत हो गई थी जबकि कोरोना वायरस से संक्रमित दिल्ली की 68 वर्षीय एक महिला की शुक्रवार की रात राम मनोहर लोहिया (आरएमएल) अस्पताल में हो गई थी.

यह भी पढ़ें :-

मिलेगा करोड़ों रुपए का निवेश , संकट में फंसी Yes Bank से 18 मार्च को हटेगी रोक

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि महिला का पुत्र विदेश से आया था और वह कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था. महिला की मौत मधुमेह और उच्च रक्तचाप के कारण हुई. दिल्ली में अब तक कोरोना वायरस के संक्रमण के सात मामले और उत्तर प्रदेश में 11 मामले सामने आये है. कर्नाटक में कोरोना वायरस के छह मरीज जबकि महाराष्ट्र में 14 और लद्दाख में तीन मरीज है.

यह भी पढ़ें :-

कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर के इन अरबपतियों के डूबे कई लाख करोड़

इसके अलावा राजस्थान, तेलंगाना, तमिलनाडु, जम्मू कश्मीर, आंध प्रदेश और पंजाब से एक-एक मामला सामने आया है. केरल में कोरोना वायरस के 19 मामले दर्ज किये गये है जिनमें से तीन मरीजों को पिछले महीने इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई थी.

यह भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़ : पुलिस कर्मियों के लिए अच्छी खबर, एसआई और एएसआई की जल्द होगी पदोन्नति

मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि 83 पुष्ट मामलों में 17 विदेशी नागरिक शामिल हैं. इनमें इटली के 16 पर्यटक और कनाडा का एक नागरिक है. गौरतलब है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोविड-19 को एक महामारी घोषित किया है.

यह भी पढ़ें :-

Coronavirus से बचने के लिए, सावधानी से बेहतर कुछ नहीं – विराट कोहली की फैंस से अपील

Related Articles