मदर्स डे : मां को दें अपने हाथ से बने केक का तोहफा, पढ़ें रेसिपी

मदर्स डे मां को दें अपने हाथ से बने केक का तोहफा, पढ़ें रेसिपी

 

मदर्स डे (Mothers Day 2020) पर अपनी मां को तोहफा देने की तैयारी तो सभी कर रहे होंगे। ऐसे में मां का मुंह मीठा करना भी बनता है। आपके जन्मदिन पर तो मां ने कई बार केक बनाया होगा तो क्यों न इस मदर्स डे आप भी मां को अपने हाथों से बना केक खिलाएं। यकीन मानिए मां के लिए इससे अच्छा दूसरा कोई सरप्राइज नहीं होगा। तो आगे की स्लाइड में जानिए केक बनाने की रेसिपी।

चॉकलेट ट्रफल केक

सामान : – 150 मिली तेल, चीनी, मिल्क मेड, दही, मैदा, बेकिंग सोडा, बेकिंग पाउडर, पानी, डार्क चॉकलेट।

विधि  :- चीनी, मिल्क मेड, दही, मैदा, बेकिंग सोडा, बेकिंग पाउडर को अच्छी तरह मिक्स कर लें अब इसमें तेल डालें। इसे बर्तन में रखें और 180 डिग्री पर 35-40 मिनट के लिए बेक करें। स्पन्ज को ठंडा होने के लिए छोड़ दें। डार्क चॉकलेट को काटकर एक बाउल में रखें। सॉसपैन में क्रीम उबाल लें और चॉकलेट के ऊपर डालें और चॉकलेट के पिघलने तक अच्छे से मिलाएं। ठंडा होने दें फिर सीरप बनाने के लिए पानी और चीनी को उबाल लें। छान कर ठंडा कर लें। बेक किए केक को तीन भागों में काट लें। केक की एक परत रखें और उस पर शुगर सीरप लगाएं। इसी तरह से तीनों लेयर पर सीरप लगाएं। ऊपरी भाग और किनारों को ट्रफल से कवर करें। आखिर में ट्रफल को पिघला कर केक के ऊपर डालें और फ्रिज में रख दें.

यह भी पढ़ें :

एयर इंडिया के 5 पायलट कोरोना वायरस पॉजिटिव, कार्गो विमान लेकर गए थे चीन

मैंगो चीज केक

सामान : – इसे बनाने के लिए 10 से 12 मैरीगोल्ड या पारले जी बिस्कुट लें, साथ में तीन आम, क्रीम-400 ग्राम, एक कप पिसी चीनी, बटर के टुकडे- 10 से 12 लें।

विधि  :- अब केक बनाने के लिए बिस्कुट को चूर कर लें। एक बाउल में इसे डालकर इसके ऊपर बटर पिघलाकर डाल दें। अच्छे से मिक्स करके केक के टिन में अच्छे से सेट करें। इसके बाद दूसरे बॉउल में चीज क्रीम और मैंगों के पेस्ट, पिसी चीनी को अच्छे से मिला दें। साथ में चाहें तो जिलेटिन मिलाकर ग्राइंडर में मिला लें। अब इस पेस्ट को केक टिन में फैलाए बिस्कुट के चूरे के ऊपर डालकर दो घंटे के लिए फ्रीजर में सेट होने के लिए रख दें। ऊपर से आम के टुकड़ों से सजाकर परोसें।

ड्राईफ्रूट केक

सामान : – आधा कप मैदा, एक कप चीनी, एक कप मिल्क पाउडर, दूध एक कप, दो कप फ्रेश क्रीम, एक छोटा चम्मच बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा, वनीला एसेंस, मनचाहे ड्राईफ्रूट्स।

विधि  :- ड्राईफ्रूट केक रेसिपी बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बॉउल में बादाम, काजू और अखरोट को छोटे टुकड़ों में काट लें। अब एक अलग बड़े बॉउल में मैदा छान लें। इसके बाद मैदा में मिल्क पाउडर, तेल और चीनी डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब मैदा वाले मिश्रण में क्रीम और दूध को थोड़ा करके डालकर चलाते हुए फेंटते जाएं। ख्याल रखें मिश्रण बनाते समय उसमें गांठे न रहें। इसके बाद मिश्रण में वनीला एसेंस डालकर फिर से अच्छी तरह फेंट लें। अब इस पेस्ट को लगभग 30 मिनट के लिए सेट होने के लिए अलग रख दें। इसके बाद ओवन या माइक्रोवेब को 180 डिग्री सेल्सियस पर 10 मिनट के लिए प्री-हीट कर लें। अब बेकिंग ट्रे पर घी या तेल लगाकर ग्रीस कर लें। इसके बाद बेकिंग ट्रे पर केक का मिश्रण डालकर फैला लें। अब केक वाली बेकिंग ट्रे को पहले से प्री हीट ओवन या माइक्रोवेब में 40 से 45 मिनट के लिए पकने के लिए रख दें। तय समय के बाद एगलेस ड्राईफ्रूट केक को ओवन से बाहर निकालकर,10-15 मिनट के लिए ठंडा होने दें। इसके बाद केक को फ्रेश क्रीम को पिसी हुई चीनी मिलाकर फेंट लें, फिर पहले से बने हुए केक पर लगाकर एक बड़े चम्मच से समान रूप से फैला लें। अब केक पर मनपसंद ड्राईफ्रूट्स से गॉर्निश करें।

यह भी पढ़ें :

कोरोना मरीजों को किन शर्तों पर अस्पताल से मिलेगी छुट्टी, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की नई गाइडलाइन्स

Related Articles

Comments are closed.