भारत-चीन सीमा पर तनाव घटाने के लिए हुए राजी, विदेश मंत्रियों की बैठक में 5 सूत्रीय फॉर्मूले पर बनी सहमति

मॉस्को (एजेंसी). भारत-चीन : भारत और चीन के बीच सीमा विवाद लंबे समय से चल रहा है लेकिन इसको सुलझाने की दिशा में अब कदम उठाए जा रहे हैं. रूस के मॉस्को में कल रात विदेश मंत्रियों की बैठक हुई जिसमें भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीन के विदेश मंत्री वांग यी के बीच दोनों देशों की सीमा पर तनाव घटाने को लेकर सहमति हो गई है. भारत और चीन सीमा विवाद घटाने के लिए राजी हुए हैं और दोनों देशों के बीच 5 सूत्रीय फॉर्मूले पर रजामंदी हो गई है.

यह भी पढ़ें :

पीएम मोदी ने कहा- नई शिक्षा नीति 21वीं सदी के भारत को नई दिशा देने वाली है

भारत-चीन मामले में मॉस्को में भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने यह साफ किया कि भारत एलएसी (लाइन ऑफ एक्चुल कंट्रोल) पर जारी तनाव को और नहीं बढ़ाना चाहता है. वहीं भारत का मानना है कि चीन के लिए भारत की नीति में और भारत के प्रति चीन की नीति में किसी तरह का बदलाव नहीं हुआ है.

यह भी पढ़ें :

जानिए रिया चक्रवर्ती के वकील ने कोर्ट में क्या दलीलें पेश की थीं, लेकिन नहीं मिली जमानत

बता दें कि चीन के विदेश मंत्रालय की तरफ से यह भी कहा गया कि दो पड़ोसी देश होने के नाते सीमा पर चीन और भारत में कुछ मुद्दों पर असहमति है. हालांकि जरूरी बात ये है कि इनको सुलझाने के लिए सही नजरिए का इस्तेमाल किया जाना चाहिए.

यह भी पढ़ें :

छत्तीसगढ़ में कोरोना के 2227 नए मरीज मिले, 16 की मौत

आपसी मतभेदों को विवाद नहीं बनने दिया जाएगा यानी कि अगर दोनों देशों के बीच कोई असहमति होती है तो उसके विवाद में तब्दील होने का इंतजार नहीं किया जाएगा.

दोनों देशों की सेनाएं विवाद वाले क्षेत्रों से पीछे हटें यानी डिसइंगेज की प्रक्रिया को दोनों देश जल्द से जल्द शुरू करें. हाल-फिलहाल जो स्थिति बनी हुई है वो भारत और चीन दोनों के लिए अहितकारी है.

तय मैकेनिज्म के अनुसार दोनों देश बातचीत जारी रखें. इसके तहत स्पेशल रिप्रेजेंटेटिव मैकेनिज्म के तहत चर्चा को टूटने न दें और एग्रीमेंट और प्रोटोकॉल का पालन करते हुए किसी भी विवाद या तनाव की स्थिति से बचेंगे.

यह भी पढ़ें :

कोरोना के बीच देशभर में 21 सितंबर से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, कैंपस जाने से पहले जान लें जरूरी बातें

मौजूदा संधियों और प्रोटोकॉल्स को दोनों देश मानेंगे और इन्हीं के आधार पर सीमा पर तनाव को बढ़ने नहीं देंगे.

दोनों देश ऐसा कोई कदम नहीं उठाएंगे जिससे तनाव बढ़े. देशों के बीच आपस में भरोसा कायम रखने के लिए समय-समय पर पहल की जानी चाहिए.

विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीन के विदेश मंत्री वांग यी के बीच मॉस्को में बैठक हुई. दोनों नेताओं के बीच रात के करीब आठ बजे कांग्रेस पार्क वोलकोंस्की होटल में बैठक शुरू हुई और करीब साढ़े दस बजे खत्म हुई.

यह भी पढ़ें :

शेयर बाजार : अच्छी शुरुआत के बाद बाजार फिर लाल निशान में फिसला, सेंसेक्स 38,800 के नीचे

Related Articles

Comments are closed.