बिहार बोर्ड रिजल्ट: बस चंद घंटों का इंतजार, शिक्षा मंत्री आज दोपहर करेंगे BSEB 10वीं रिजल्ट का ऐलान

बिहार : बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जारी करने के बारे में बोर्ड के अध्यक्ष ने सोमवार को बताया कि मैट्रिक के नतीजे 26 मई (26.05.220) को दोपहर बाद 12.30 बजे घोषित किया जायेगा. बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट परीक्षा समिति (बीएसईबी) की ऑफिशियल वेबसाइट onlinebseb.in/ और biharboardonline.com पर जारी किया जायेगा. परीक्षार्थी अपने रिजल्ट यहाँ से चेक कर सकते हैं.

बीएसईबी के अध्यक्ष ने कहा कि बिहार बोर्ड 10वीं के रिजल्ट कि घोषणा शिक्षामंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा करेंगे. इस अवसर पर आरके महाजन, अपर मुख्य सचिव, शिक्षा विभाग भी उपस्थित रहेंगे.

इसके पहले 22 मई को बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जारी होने की संभावना जताई जा रही थी. उस दिन रिजल्ट तो जारी नहीं किया गया परन्तु बोर्ड के अध्यक्ष ने यह जरूर बता दिया कि बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट अगले 4- 5 दिनों में किसी भी दिन जारी किया जा सकता है. और अब बस कुछ ही घंटों में किये जा रहें हैं बिहार बोर्ड मैट्रिक के नतीजे.

जैसा कि ऊपर बताया जा चुका है कि बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट आज 12.30 पर शिक्षा मंत्री द्वारा घोषित किया जाएगा. यह रिजल्ट BSEB की ऑफिशियल वेबसाइट onlinebseb.in/ और biharboardonline.com पर चेक किया जा सकेगा. इसके लिए परीक्षार्थियों को अपना एडमिट कार्ड खोज कर रख लेना चाहिए. ताकि नतीजे जारी होते ही परीक्षार्थी अपना रिजल्ट तुरंत चेक कर सकें क्योंकि बिहार बोर्ड 10वीं के नतीजे चेक करने के लिए परीक्षार्थियों को उनका अनुक्रमांक, जन्म तिथि, नाम, स्कूल कोड आदि में से किसी की जरुरत पड़ सकती है. रिजल्ट देखते समय परीक्षार्थी को यथा स्थान मांगी गई सूचना को भरकर सबमिट करना होगा उसके बाद रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा. यहाँ से स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट चेक भी कर सकते हैं और इसका प्रिंटआउट भी ले सकते है जो भविष्य में .काम आ सकता है.

बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं 17 फरवरी 2020 को शुरू होकर 24 फरवरी 2020 को समाप्त हुई थी. उसके बाद बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू हुआ. लॉकडाउन और कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण 10वीं की कापियों का मूल्यांकन स्थगित करना पड़ा. जिसे बाद में 6 मई से पुनः शुरू किया गया.

इस वर्ष बिहार बोर्ड 10वीं कक्षा की परीक्षा में 15.29 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. जिसमें 7.83 लाख लड़कियां और शेष लड़के थे.

इस लॉकडाउन में भी बिहार बोर्ड ने 12वीं कक्षा का परीणाम 24 मार्च को घोषित कर ऐसा करने वाला देश का पहला शैक्षिक बोर्ड बन गया. इस वर्ष बिहार बोर्ड के इंटरमीडिएट में 80.44 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए थे. सांइस स्ट्रीम की छात्रा नेहा कुमारी ने सर्वाधिक 95.2 प्रतिशत अंक लेकर  बिहार बोर्ड को टॉप किया. जबकि कॉमर्स स्ट्रीम में कौसर फातिमा और सुधांसु नारायण चौधरी को  95.2 प्रतिशत अंक मिले और इन्हें कॉमर्स स्ट्रीम का संयुक्त टॉपर्स घोषित किया गया. वहीँ आर्ट्स ग्रुप की साक्षी कुमारी ने 94.80 प्रतिशत अंकों के साथ आर्ट्स स्ट्रीम को टॉप किया है.स्मरण दिलादें कि गत वर्ष भी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 12वीं का रिजल्ट जारी कर ऐसा करने वाला देश का पहला बोर्ड होने का गौरव हासिल किया था.

Related Articles