फ्यूल खत्म होने से सिर्फ 5 मिनट पहले कराई गई इमरजेंसी लैंडिंग, विमान में 153 यात्री थे सवार

नई दिल्ली (एजेंसी)। मौसम के खराब होने के कारण मुंबई से दिल्ली जा रहे विस्तारा एयरलाइन्स के एक विमान की लखनऊ एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई थी। इस दौरान लगभग तीन घंटे तक विमान में सवार 153 पेसेंजर्स की जान संकट में फंसी रही, क्योंकि जिस वक्त विमान को एयरपोर्ट पर उतारा गया उस वक्त उसमें सिर्फ 5 मिनट का फ्यूल बचा था। ईंधन की स्थिति गंभीर होने के कारण, पायलटों ने ‘Fuel Mayday’ घोषित किया, जिसने एयर ट्रैफिक कंट्रोल को उनकी स्थिति की गंभीरता का संकेत दिया।

एयरलाइन ने एक बयान में कहा कि लखनऊ एयरपोर्ट पर अचानक दृश्यता कम हो गई थी, जिसके कारण वहां पर सुरक्षित लैंडिंग संभव नहीं थी। पायलट टीम ने कानपुर और प्रयागराज समेत दूसरी जगहों पर भी लैंडिंग की संभावनाओं को तलाश किया था।

एयरलाइन ने अपने बयान में कहा, “इसी बीच लखनऊ एटीसी ने पायलट टीम को बताया कि लखनऊ एयरपोर्ट पर मौसम में काफी सुधार हो गया है, जिसके बाद पायलटों ने विमान को लखनऊ एयरपोर्ट पर उतारने का फैसला किया। उसके बाद शाम को करीब 6.47 बजे विमार को उतार गया। हालांकि जिस वक्त विमान उतारा गया उसमें सिर्फ 300 किलोग्राम ही ईंधन था, जो बमुश्किल 5 मिनट के लिए ही पर्याप्त था।”

Related Articles