प्रदूषण से धूमिल दिल्ली की तस्वीर NASA ने की साफ, पंजाब में मिले पराली जलाने के 2900 निशान

नई दिल्ली (एजेंसी). दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण के कारण पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी की स्थिति बनी हुई है. साफ हवा में सांस लेने के लिए लोग तरस गए हैं. यहां प्रदूषण की एक बड़ी वजह पड़ोसी राज्यों में जलाई जा रही पराली को बताया जाता है. इस बीच नासा ने आज एक सैटेलाइट तस्वीर जारी की है, जो काफी चौंकाने वाली है.

सैटेलाइट तस्वीर में दिल्ली की दुर्दशा का सच सामने आया है. तस्वीर में देखा जा सकता है कि पंजाब के अधिकतर इलाकों में पराली जल रही है. हरियाणा के भी कुछ हिस्सों में पराली जलाई जा रही है. कुल 2900 जगहों पर पराली जलाए जाने की ये तस्वीर बता रही कि क्यों दिल्ली और उसके आसपास की हवा इतनी जहरीली हो गई है.

रिपोर्ट के मुताबिक, हरियाणा में पराली को लेकर काफी काम किया गया है, लेकिन पंजाब अब भी इसमें पीछे है. पंजाब में पराली जलाने की घटनाओं में करीब 25 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है, जबकि इसके पड़ोसी राज्य हरियाणा में गिरावट देखी गई है. राज्यों में किसानों द्वारा पराली जलाना जारी है, जबकि इस पर रोक लगी हुई है. पराली जलाने वाले ऐसे लोगों में से कई पर जुर्माना लगाया गया है, जबकि अन्य पर मामले दर्ज किए गए हैं.

Related Articles