पूर्व नंबर-1 गेंदबाज नुवान कुलासेकरा ने क्रिकेट को कहा अलविदा

नई दिल्ली (एजेंसी)। कभी आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर वन गेंदबाज रहे श्रीलंका के नुवान कुलासेकरा ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। कुलासेकरा ने संन्यास की घोषणा उस वक्त की जब श्रीलंका के एक और स्टार गेंदबाज लसिथ मलिंगा भी बांग्लादेश के खिलाफ पहले वनडे के बाद क्रिकेट को अलविदा कहने जा रहे हैं।

कुलासेकरा वनडे में श्रीलंका के पांचवें सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। कुलासेकरा ने 21 साल की उम्र में 2003 में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे मैच से क्रिकेट में डेब्यू किया था। 2005 में कुलासेकरा को पहली बार टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला और उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ डेब्यू किया।

कुलासेकरा को निचले क्रम में अपनी बल्लेबाजी के लिए भी जाना जाता रहा है। 2012 में कुलासेकरा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 73 रन की यादगार पारी खेली थी। वहीं गेंदबाजी के फ्रंट पर कुलासेकरा ने 184 वनडे खेलते हुए 199 विकेट लिए। गेंदबाजी में कुलासेकरा की बेस्ट परफॉर्मेंस 22 रन देकर 5 विकेट थी।

हालांकि कुलासेकरा का टेस्ट करियर ज्यादा लंबा नहीं रहा और उन्होंने सिर्फ 21 टेस्ट खेले। 21 टेस्ट में कुलासेकरा ने 48 विकेट लिए। कुलासेकरा ने टेस्ट में 1 और वनडे में चार अर्धशतक लगाए। कुलासेकरा ने 58 टी20 मैच खेलते हुए 66 विकेट लिए। कुलासेकरा 2014 में टी20 विश्व कप जीतने वाली श्रीलंका टीम का हिस्सा भी थे।

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि कुलासेकरा बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज का हिस्सा बनकर संन्यास लेना चाहते थे। लेकिन सिलेक्टर्स उन्हें यह मौका देने के लिए तैयार नहीं हुए। कुलासेकरा ने अपना आखिरी वनडे मैच 2017 जिम्बाब्वे के खिलाफ खेला था।

Related Articles