पकिस्तान ने किया सीजफायर उल्लंघन, भारतीय सेना ने की जवाबी कार्यवाही

सांकेतिक फोटो

10 पाकिस्तानी सैनिक सहित कई आतंकी ढेर, टेररिस्ट लॉन्च पैड भी उडाये

नई दिल्ली (एजेंसी/न्यूज चैनल) . आतंकी घुसपैठ कराने के इरादे से पाक सेना की ओर से की गई गोलीबारी का भारतीय सेना (Indian Army) ने रविवार को मुंहतोड़ जवाब दिया। रविवार को दो जवानों की शहादत और एक नागरिक की मौत के बाद भारतीय सेना ने भी पाक के खिलाफ जवाबी कार्यवाही की और छह से लगभग 10 पाकिस्तानी (Pakistan) सैनिक और 20 से अधिक आतंकियों को ढेर कर दिया। पाकिस्तान की तरफ से सीजफायर उल्लंघन के बाद भारत ने बड़ी कार्रवाई की है. सेना ने तंगधार सेक्टर में सीमा के उस पार पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) में हमले किए और कई आतंकी ठिकानों को तबाह कर दिया. भारतीय जवानों ने इस दौरान आर्टिलरी गन का भी इस्तेमाल किया.

यह भी पढ़ें :

दीपावली के पूर्व 80 वर्षों बाद आ रहा सोम पुष्य नक्षत्र, खरीदारी हैं अमृतकारक

कार्रवाई में पाकिस्तानी सेना के जवान समेत 20 से अधिक आतंकी मारे गए और कई के घायल होने की खबर है. ताजा घटनाक्रम पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना प्रमुख बिपिन रावत से बात की है. राजनाथ व्यक्तिगत तौर पर पूरे घटनाक्रम पर नजर बनाए हैं.
भारतीय जवानों ने बॉर्डर क्रॉस नहीं किया और आर्टिलरी गन का इस्तेमाल कर आतंकी शिविरों को तबाह कर दिया. सूत्रों के मुताबिक भारतीय सेना ने नीलम वैली में सात आतंकी शिविर (कैंप) को तबाह किए. खबर है कि अंतमुकाम स्थिति जिला सैन्य मुख्यालय भी भारतीय सेना की कार्रवाई की जद में आया, जिससे पाकिस्तानी रेंजर्स को भारी नुकसान हुआ है.

भारतीय सेना ने तीन जगहों को टारगेट किया. पहला जहां से पाकिस्तानी सेना फायरिंग कर रही थी. दूसरा टेररिस्ट लॉन्च पैड जहां से आतंकी पाकिस्तानी सेना की मदद से भारत में घुसपैठ की कोशिश में थे. तीसरा, जहां से हथियार (एक प्रकार का तोप) के माध्यम से भारतीय सीमा में मौजूद नागरिकों को निशाना बनाया जा रहा था. सेना ने साफ किया है कि यह जवाबी कार्रवाई है.

यह भी पढ़ें :

छत्तीसगढ़ : चित्रकूट विधानसभा उपचुनाव के लिए 21 को मतदान

बता दें कि आतंकी पाकिस्तानी सेना की बैकअप फायरिंग की मदद से भारतीय सीमा में दाखिल होने की कोशिश करते हैं. रात में इसी मकसद से पाकिस्तानी सैनिकों ने संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के तंगधार सेक्टर में गोलियां चलाईं जिसमें एक नागरिक मारा गया और दो सैनिक शहीद हो गए. पुलिस ने बताया कि गोलीबारी में तीन नागरिक घायल हुए हैं और दो मकान क्षतिग्रस्त हो गए हैं.

साल 2016 में उरी आतंकी हमले के बाद भारतीय सेना की सर्जिकल स्ट्राइक, फरवरी 2019 में पुलवामा आतंकी हमले के बाद बालाकोट एयर स्ट्राइक और अब तोपों से हमला कर भारत ने तीसरी स्ट्राइक कर डाली है। पाकिस्तान की हिमाकत का भारतीय सेना ने इस बार तोपों से जवाब दिया। सेना ने तोप का मुंह एलओसी के उस पार मोड़ दिया और दुश्मन को ढेर कर डाला।

पहली बार सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाक ने जमीन पर नजर रखनी शुरू की तो भारत ने पुलवामा हमले का बदला बालाकोट पर एयर स्ट्राइक से लिया और अब कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाये जाने के बाद से जब उसने भारत के विमानों के लिए एयरस्पेस तक बंद कर दिया तो इस बार भारतीय सेना ने अपनी सीमा में रहते हुए तोप से हमला कर पाक सेना और आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब दिया।

Related Articles

Comments are closed.