देश में कोरोना का कम्यूनिटी ट्रांसमिशन नहीं, भारत जैसे बड़े देश में वायरस का प्रसार बेहद कम -ICMR

नई दिल्ली(एजेंसी): देश में कोरोना वायरस को लेकर बड़ी खबर आई है. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च यानी आईसीएमआर के डीजी प्रोफेसर डॉक्टर बलराम भार्गव का कहना है कि भारत में कोरोना वायरस का कम्यूनिटी ट्रांसमिशन यानी सामुदायिक प्रसारण नहीं हुआ है. उन्होंने ये भी कहा कि भारत बेहद बड़ा देश है और उसके हिसाब से यहां कोविड-19 की व्यापकता या प्रसार बहुत कम है.

नियमित तौर पर होने वाली स्वास्थ्य मंत्रालय और आईसीएमआर की प्रेस कॉन्फ्रेंस में डॉ बलराम भार्गव ने एक सवाल के जवाब में साफ किया कि यहां कम्यूनिटी ट्रांसमिशन नहीं हुआ है.

डॉक्टर बलराम भार्गव का कहना है कि शहरी इलाकों में हालांकि वायरस का प्रसार थोड़ा ज्यादा हुआ है. लेकिन ये साफ है कि लॉकडाउन के जो कदम उठाए गए उससे वायरस के संक्रमण को रोकने में मदद मिली और तेजी से इसके फैलने पर रोकथाम हुई.

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने भी इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि आज देश का रिकवरी रेट 49.21 प्रतिशत है. फिलहाल ठीक होने वाले मरीजों की संख्या कोरोना वायरस के एक्टिव पेशेंट्स से ज्यादा है जो राहत की बात कही जा सकती है.

बता दें कि दिल्ली सरकार ने दो दिन पहले ये कहकर खलबली मचा दी थी कि दिल्ली में कम्यूनिटी ट्रांसमिशन हो चुका है और जुलाई के अंत तक यहां 5.5 लाख कोरोना वायरस के मामलों का आंकड़ा पहुंच जाएगा. दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी ये कहा था कि दिल्ली में कम्यूनिटी स्प्रेड हो चुका है और यहां लगातार कोरोना वायरस के मामले बेतहाशा बढ़ते जाएंगे.

देश में जानलेवा कोरोना वायरस के मामले हर दिन नया रिकॉर्ड बना रहे हैं. पिछले 24 घंटों में वायरस से 357 मौत हुईं हैं. यह पहली बार है जब एक दिन में मौत का आंकड़ा 350 पार हुआ हो. वहीं रिकॉर्ड 9996 नए मामले भी दर्ज किए गए हैं.गुरुवार सुबह स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में अबतक 2 लाख 86 हजार 579 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. इसमें से 8102 की मौत हो चुकी है, जबकि एक लाख 41 हजार लोग ठीक भी हुए हैं.

Related Articles