देश का ये इलाका रहा दुनिया का सबसे गर्म, 50 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ तोड़े तमाम रिकॉर्ड

चुरू: भीषण गर्मी का मौसम आ गया है. उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में भयंकर लू चल रही है. राजस्थान के चुरू में भीषण गर्मी ने लोगों को बेहाल कर दिया है. यहां लगातार तीन दिनों से रिकॉर्ड तोड़ गर्मी दर्ज की जा रही है. मंगलवार (26 मई) को यहां 50 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. राजस्थान का चुरू मंगलवार को दुनिया का सबसे ज्यादा गर्म शहर रहा.

राजस्थान के चुरू में पिछले साल जून के महीने में तापमान 50 डिग्री पार पहुंचा था, लेकिन इस साल मई में ही यहां पारा 50 डिग्री पार पहुंच गया.

मौसम विभाग के अनुसार, 26 मई को देश के 37 शहरों में तापमान 45 डिग्री से ऊपर रहा. चुरू के अलावा हरियाणा का हिसार और उत्तर प्रदेश का बांदा सबसे ज्यादा गर्म रहा. हिसार और बांदा में 48-48 डिग्री तापमान रहा. इसके अलावा इलाहाबाद में 47.6 डिग्री, बिकानेर में 47.4 डिग्री, झांसी और गंगानगर में 47-47 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है.

आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र प्रमुख डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि 28 मई की रात से कुछ राहत मिलेगी जब पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करेगा और पुरवैया हवाएं वायुमंडल में निचले सत्रों स्तरों पर चलेंगी. हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश और विदर्भ में 28 मई तक तेज गर्मी की स्थिति बनी रहेगी. अगले दो से तीन दिनों तक पंजाब, छत्तीसगढ़, ओडिशा के अंदरूनी भागों, गुजरात, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश के अंदरूनी हिस्सो, तेलंगाना, बिहार और झारखंड में अलग-अलग इलाकों में गर्म मौसम की स्थिति बनी रहेगी.

Related Articles