दिल्ली हाई कोर्ट ने ASUS को दिया झटका, भारत में Zenfone सीरीज के फ़ोन की बिक्री पर रोक

नई दिल्ली (एजेंसी)। ताइवान की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ASUS को दिल्ली हाई कोर्ट ने बड़ा झटका देते हुए जेन और जेनफोन ट्रेडमार्क के साथ फोन और लैपटॉप की बिक्री पर रोक लगा दी है। साथ ही कोर्ट ने Zen’ और ‘Zenfone’ ट्रेडमार्क वाले प्रचार पर भी रोक लगा दी है। दरअसल टेलीकेयर नेटवर्क इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने आसुस पर ट्रेडमार्क Zen को इस्तेमाल करने के खिलाफ मुकदमा दायर किया था। इस मामले पर दिल्ली हाई कोर्ट में सुनवाई हुई और कोर्ट ने 28 मई 2019 से लेकर 8 हफ्तों तक जेन ब्रांड के फोन, टैबलेट, अक्सेसरीज आदि की बिक्री पर रोक लगा दी है।

गौरतलब है कि टेलीकेयर नेटवर्क कंपनी ने ट्रेड मार्क्स ऐक्ट 1999 के तहत जेन और जेनमोबाइल ट्रेडमार्क को रजिस्टर किया था। इस ट्रेडमार्क के तहत कंपनी भारत में फीचर फोन और स्मार्टफोन बेचने की तैयारी कर रही थी, लेकिन इसी बीच साल 2014 में आसुस ने भारत में Zenfone ट्रेडमार्क के साथ अपने स्मार्टफोन पेश कर दिए।

ट्रेडमार्क के इस्तेमाल को लेकर टेलीकेयर का आरोप है कि इससे ग्राहकों के बीच दुविधा की स्थिति पैदा हो गई। वहीं आसुस ने कोर्ट में अपना पक्ष रखते हुए कहा कि उसने जेनफोन सीरीज का नाम प्राचीन जेन फिलॉसफी के आधार पर रखा है।

Related Articles