जम्मू कश्मीर में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ी, 6 नए मामलों के साथ आंकड़ा 55 पहुंचा

जम्मू : जम्मू कश्मीर में कोरोना का कहर जारी है और मंगलवार को 6 नए मामले सामने आने के साथ ही संक्रिमित लोगों का आंकड़ा बढ़ कर 55 हो गया है. नए मामलों में एक दस साल का बच्चा भी है. जम्मू कश्मीर में अभी तक कोरोना से दो लोगों की मृत्यु हो चुकी है.

जम्मू कश्मीर के प्रधान सचिव रोहित कंसल ने ट्वीट कर यह जानकारी साझा की और कहा कि ये सभी छह मामले संक्रिमित लोगों के संपर्क में आने से हुए हैं. नए मामलो में एक दस साल का बच्चा भी है. श्रीनगर के रहने वाला इस बच्चे को तबलीगी जमात के एक सदस्य ने एक नीजि कार्यक्रम में गले लगा कर चूमा था. बाद में यह सदस्य जब कोरोना पॉजिटिव घोषित हुआ तो परिवार बच्चे को लेकर अस्पताल आया जहां आज बच्चे का टेस्ट भी पॉजिटिव आया.

जम्मू कश्मीर में तबिलिगी जमात के लोगों के सम्पर्क में आने से अभी तक 25 लोग संक्रमित हुए जिनमें मंगलवार को पॉजिटिव में से तीन शामिल हैं. इनमें से 22 कश्मीर और 3 जम्मू श्रेत्र से हैं.सब से पहले श्रीनगर के रावलपोरा निवासी जो तबलीगी जमात के श्रीनगर के प्रमुख थे को कोरोना पॉजिटिव घोषत किया गया था. वह 16 मार्च को दिल्ली के निज़ामुद्दीन इलाके में होने वाले कार्यक्रम में शामिल होकर लौटे थे. घाटी लॉटने से पहले वह उत्तर प्रदेश के देवबंद, जम्मू और अंडमान भी गए थे और बहुत लोगो से मिले.

वापस लोटने पर वह सोपोर गए और यहां घाटी भर से आये तबलीगी जमात सदस्यों से मिले. तीन दिन तक सोपोर में रहने के बाद वह बीमार हालात में श्रीनगर पहुंचे और 21 मार्च को श्रीनगर के SKIMS अस्पताल में भर्ती हुए. 23 मार्च को इनको कोरोना पॉजिटिव पाया गया और 25 मार्च को इलाज के दौरान उनकी मृत्यु हो गयी.

इसके तुरंत बाद प्रशासन भी हरकत में आई और इस तबलीगी सदस्य के संपर्क में आने वालों की तलाश शुरू कर दी और अभी तक 60 से ज्यदा ऐसे लोगों को तलाशा गया -इसके अलावा सोपोर और श्रीनगर के अस्पतालों के 7 डॉक्टर और 22 पेरामेडिक को भी टेस्ट किया गया.

इनके संपर्क में आने वालो में से अभी तक 22 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं. इनमें सब से ज्यादा 8 लोग बांदिपोर के हैं जबकि श्रीनगर के 6, बारामुला और शोपियन के तीन-तीन जबकि पुलवामा का एक शख्स है. जबकि तीन तबलीगी जम्मू के राजौरी से कोरोना पॉजिटिव मिले हैं.

ऐसे में प्रशासन ने आदेश जारी कर 1 अप्रैल तक ऐसे सभी लोगों को प्रशासन से संपर्क करने का आदेश दिया है जो या तो तबलीगी जमात से जुड़े लोगों के संपर्क में आये है या फिर जमात के किसी कार्यक्रम में शामिल हुए हैं. ऐसा ना करने और बाद में संक्रमण साबित होने पर इन लोगों पर करवाई की चेतावनी भी दी गयी है.

सूत्रों के मुताबिक जम्मू कश्मीर से 65 लोग दिल्ली तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए थे जिनमें से ज्यादातर लोगों ने अभी तक प्रशासन से कोई संपर्क नहीं साधा है. इससे जम्मू कश्मीर में संक्रमण फैलने की आशंका बढ़ गई है.

23 मार्च से देश भर में हुए लॉकडाउन के बाद से कोई भी बाहरी शख्स जम्मू कश्मीर में दाखिल नहीं हुआ है और उसके बाद आने वाले सभी 51 मामले या तो ट्रेवल हिस्ट्री छुपाने वाले या फिर कोरोना पॉजिटिव लोगों के संपर्क में आने से हुए हैं – जो कम्युनिटी स्प्रेड का पहला कदम हो सकता है.

Related Articles