क्या PUBG चाइनीज ऐप है? क्या भारतीयों का डेटा सुरक्षित है? जानिए- ऐसे ही तमाम सवालों के जवाब

नई दिल्ली (एजेंसी). PUBG : भारत-चीन तनाव के बीच केंद्र सरकार ने चीन पर डिजिटल स्ट्राइक करते हुए हाल ही में 106 ऐप्स को बैन कर दिया है. भारत में बैन किए गए इन 59 और 47 ऐप्स के बाद 275 ऐसे और ऐप्स भी सरकार के रडार पर हैं, इस लिस्ट में गेम ऐप PUBG का नाम भी शामिल है. पबजी मोबाइल स्मार्टफोन पर उपलब्ध सबसे लोकप्रिय बैटल रॉयल गेम्स में से एक है. ऐसे में यहां हम आपको बता रहे हैं कि पबजी भी चीनी ऐप की कैटिगरी में आता है? इसका डेटा कहां स्टोर होता है और इसकी क्या प्राइवेसी पॉलिसी हैं.

यह भी पढ़ें :

राम मंदिर भूमि पूजन के दिन देश में बड़े आतंकी हमले की साजिश, ISI ने पाकिस्तानी आतंकियों को भारत भेजा

क्या PUBG चीनी ऐप है? सबसे ज्यादा लोगों के मन में यही सवाल है, हम आपको बता दें, ये पबजी चीनी ऐप नहीं है. PUBG एक साउथ कोरियाई ऑनलाइन वीडियो गेम है और इस गेम ​को ब्लूहोल की सहायक कंपनी Battleground ने बनाया है. ये कंपनी साउथ कोरियाई की है. पबजी मोबाइल को गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर 2018 में रिलीज किया गया था.

यह भी पढ़ें :

राशिफल : मेष और तुला राशि वाले धन के मामले में बरतें सावधानी

लेकिन चीन के सबसे बड़े वीडियो गेम पब्लिशर टेंसेंट गेम्स ने ब्लूहोल में हिस्सेदारी खरीद रखी है. पबजी के मोबाइल वर्जन को टेंसेंट ने ही डेवेलप किया है. इसी वजह से पबजी मोबाइल ओपन करने पर टेंसेंट गेम्स का लोगो दिखता है. PUBG का पब्लिशर ब्लूहोल की सहायक कंप बैटलग्राउंड है और PUBG Mobile का पब्लिशर टेंसेंट है. ब्लूहोल ने चीन में टेंसेंट के साथ मिलकर पबजी मोबाइल लॉन्च किया है.

यह भी पढ़ें :

फ्यूचर के रिटेल बिजनेस को खरीद सकता है कि रिलायंस समूह, 27 हजार करोड़ रुपये लगाई है कीमत

पबजी मोबाइल की प्राइवेसी पॉलिसी के मुताबिक, कंपनी का सर्वर भारत में है. भारत के यूजर्स का डेटा यहीं सर्वर में स्टोर होता है. भारत के अलावा कंपनी का सर्वर चीन, अमेरिका और सिंगापुर में भी है. यहां भी यूजर्स का डेटा स्टोर होता है.

यह भी पढ़ें :

1 अगस्त से नई कार या टू-व्हीलर खरीदना हो जाएगा सस्ता, जानें क्या है नया नियम

यहां यूजर्स का डेटा पूरी तरह से सिक्योर नहीं है. पॉलिसी के मुताबिक, कंपनी पबजी मोबाइल का डेटा किसी भी थर्ड पार्टी को दे सकती है. थर्ड पार्टी यूजर्स का डेटा कलेक्ट और यूज कर सकती है. हालांकि कंपनी का कहना है कि डेटा प्रोटेक्शन के लिए मेजर्स लेती है लेकिन फिर भी डेटा के सुरक्षित होने की कोई गांरटी नहीं है.

यह भी पढ़ें :

सुशांत सिंह खुदकुशी मामले में पार्थ पवार ने की CBI जांच की मांग, महाराष्ट्र के गृहमंत्री को सौंपा पत्र

एक रिपोर्ट के मुताबिक 2020 की पहली तिमाही में PUBG मोबाइल को 60 करोड़ लोगों ने डाउनलोड किया. वहीं मई में PUBG मोबाइल $226 मिलियन (लगभग 1.7 हजार करोड़ रुपए) रेवेन्यू के साथ दुनिया का सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाला मोबाइल गेम बन गया.

यह भी पढ़ें :

प्रियंका गांधी ने सीएम योगी को लिखा पत्र, कहा-राज्य में बिगड़ रही है कानून-व्यवस्था, जनता परेशान

Related Articles