कोरोना वायरस से बचने, सम्पूर्ण भारत में 21 दिन का लॉकडाउन : नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली (अविरल समाचार). कोरोना वायरस से देश की जनता को बचाने के लिए केवल एक ही उपाय है वो हैं. घर पर रहना लोगो से दुरी बनाये रखना. आज रात 12 बजे से भारत में पूर्ण लॉकडाउन कर दिया जाएगा. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश की जनता को संबोधित करते हुए यह घोषणा की. उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर सभी लोग इस बात को लगातार इस बात को कह रहे हैं . आप सभी से ये बात मई एक प्रधानमंत्री के  तौर पर नहीं आपके परिवार के सदस्य के रूप में कह रहा हूँ की आप घर पर ही रहें.इसके लिए उन्होंने 15 हजार करोड़ के पॅकेज की भी घोषणा भी की. ये लॉकडाउन पहले से ज्यादा कड़ा होगा. 14 अप्रेल तक ये लागू होगा.

उन्होंने आगे कहा कि WHO के साथ-साथ जो देश इससे प्रभावित हुए हैं उनके अनुभव से ये बात सामने आई हैं कि इस कोरोना वायरस से बचने का एक मात्र उपाय सोशल डिस्टेंसिंग हैं . केवल और केवल यह ही एक मात्र उपाय है इससे बचने का. इसलिए हमने ये निर्णय लिया हैं. मै अपने पहले संबोधन में इस बात को कहा था कि मै आपसे कुछ हफ्ते मांगने आया हूँ. आज मैं यह मांग रहा हूँ कि हमें आने वाले 3 सप्ताह तक चाहे जो हो जाए हमें घर में ही रहना हैं.

प्रधानमंत्री ने बार-बार इस बात को दोहराया की मै आप सभी से हाथ जोड़ के विनती करता हूँ की आप सभी घर में रहे. यदि आप ये 21 दिन नहीं संभले तो देश 21 साल पीछे चले जाएगा. कोरोना के संक्रमण के साइकल को तोड़ने के लिए ये 21 दिन महत्तवपूर्ण हैं. ये बात सभी हेल्थ विशेषज्ञ भी कह रहें हैं. इस महामारी से बचने के लिए केवल और केवल एक काम करें घर पर रहें. घर के बाहार आपका एक कदम आप और आपके परिवार के लिए साथ ही समाज के लिए भी घटक होगा.

मोदी ने इस महामारी के लिए 15 हजार करोड़ के विशेष पॅकेज का भी  एलान किया. इससे निपटने के लिए केंद्र सरकार देश के हेल्थ सेक्टर को और अधिक संपन्न बनाने के लिए प्रयास कर रही हैं. आज केंद्र और राज्य सरकारों की सबसे पहली प्राथमिकता स्वास्थ्य सुविधा ही होना चाहिए.

अफवाहों और अंधविश्वास से सावधान रहें

उन्होंने ये भी कहा की इस दौरान अफवाहे भी बड़ी तेजी से फैलती हैं. आप सभी इससे बचने का प्रयास करें और इसे आगे बढाने से भी बचे. साथ ही अंधविश्वास से भी बचे.  इस संक्रमण के दौरान डॉ. के द्वारा दी गई सलाह ही माने अन्य बातों पर विशवास ना करें. केंद्र और राज्य सरकार इस बारे में लगातार जानकारी आप सभी को दे रही. दी जा रही सलाह का पालन करें .

 

Related Articles