कोरोना वायरस, भारत में लॉकडाउन 3 मई तक, 20 अप्रेल के बाद सशर्त छुट : नरेंद्र मोदी

रायपुर (अविरल समाचार/एजेंसी). देश में लॉकडाउन (Lockdown In India Extended) की अवधि 3 मई तक बढ़ी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की घोषणा. उन्होंने आज राष्ट्र के नाम संबोधन में इस बात को कहा. उन्होंने कहा कि हमने समय पर फैसले लिए, इस वजह से भारत में कोरोना वायरस (Covid-19 In India) की स्थिति विश्व में अन्य देशों से बेहतर हैं.   

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आगे कहा कि सामर्थ्यवान देशों की तुलना में भारत संभली हुई स्थिति में हैं. इस देशों में कोरोना वायरस के केस भारत से कई गुना ज्यादा मरीज. कोरोना वायरस के अभी 9342 संक्रमित मरीज हैं. 324 लोगों की मौत हो चुकी हैं. बीते हुए दिनों के अनुभव से ये साफ़ हैं कि हमने जो रास्ता चुना हैं वाही सही हैं. सामजिक दुरी से ही हम इससे निपट सकते हैं. सिमी संसाधनो के बीच भारत जिस रास्ते पर चला उसकी विश्व में सराहना होना स्वाभाविक हैं. विश्व में कोरोना जिस तरह से फ़ैल रहा हैं उसने सभीको आश्चर्यचकित कर दिया हैं. 

20 अप्रेल के बाद लॉकडाउन से सशर्त छुट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अगले एक सप्ताह में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में कठोरता और ज्यादा बढ़ाई जाएगी. 20 अप्रैल तक हर थाने, हर जिले, हर राज्य को बारीकी से परखा जाएगा. लॉकडाउन का कितना पालन हो रहा है? इसका मूल्यांकन किया जाएगा. जो सफल होंगे, जो हॉटस्पॉट नहीं बढ़ने देंगे, वहां पर 20 अप्रैल से कुछ जरूरी चीजों में छूट की अनुमति दी जा सकती है, लेकिन याद रखिए यह अनुमति सशर्त होगी. लॉकडाउन के नियम अगर टूटते हैं तो सारी अनुमति तुरंत वापस ले ली जाएगी.

लॉक डाउन महंगा लेकिन यही सही रास्ता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अगर सिर्फ आर्थिक दृष्टि से देखें तो अभी ये महंगा जरूर लगता है, लेकिन भारतवासियों की जिंदगी के आगे इसकी कोई तुलना नहीं हो सकती. सीमित संसाधनों के बीच, भारत जिस मार्ग पर चला है, उस मार्ग की चर्चा आज दुनियाभर में हो रही है. इन सब प्रयासों के बीच, कोरोना जिस तरह फैल रहा है, उसने विश्वभर के हेल्थ एक्सपर्ट्स और सरकारों को और ज्यादा सतर्क कर दिया है.

6 से अधिक राज्यों में पहले ही बढ़ चुकी हैं लॉकडाउन की अवधि

बीते दिनों एक बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे समेत करीब 10 मुख्यमंत्रियों ने लॉक डाउन बढ़ाने का सुझाव दिया था. इतना ही नहीं छह राज्य ऐसे हैं, जहां लॉक डाउन की मियाद बढ़ा दी गई हैं. इनमें सबसे पहले ओडिशा ने 30 अप्रैल तक के लिए बढ़ाया, फिर पंजाब दूसरे नंबर पर आता है जिसने 1 मई, महाराष्ट्र ने 30 अप्रैल, तेलंगाना ने 30 अप्रैल, राजस्थान ने 30 अप्रैल, कर्नाटक ने दो हफ्ते, पश्चिम बंगाल ने तीस अप्रैल और तमिलनाडु ने 30 अप्रैल तक बढ़ाने की बात की है.

Related Articles

Comments are closed.