अस्थायी और सीमित दायरे में अमेरिका ने Huawei पर लगा प्रतिबंध हटाया

नई दिल्ली (एजेंसी)। इंटरनेट में सप्ताहांत के दौरान तब खलबली मच गयी जब खबर आयी की कि Google नए सरकारी नियमों के लिए Huawei के साथ संबंधों में कटौती कर रहा था। कंपनी के भविष्य के बारे में अनुमान लगाने के एक दिन बाद, वाणिज्य विभाग ने Huawei को अपने वर्तमान उत्पादों को बनाए रखने के लिए एक अस्थायी लाइसेंस दिया है।

हुआवेई का सीमित लाइसेंस केवल 19 अगस्त 2019 तक प्रभावी है। परमिट कंपनी को वर्तमान ग्राहकों के सहायता के लिए अमेरिकी संस्थानों के साथ काम करने की अनुमति देता है। Shenzhen स्थित कंपनी Google, Intel, Qualcomm और अन्य के साथ व्यावसायिक संबंधों को बनाए रखने में सक्षम होगी, ताकि मौजूदा हार्डवेयर को सॉफ़्टवेयर अपडेट जारी किया जा सके।

इस 90-दिवसीय सामान्य लाइसेंस से कुछ छोटे क्षेत्रीय नेटवर्क के लिए भी अच्छी खबर है जो Huawei के बुनियादी ढांचे पर भरोसा करते हैं। कंपनी के प्रतिबंध से पहले से प्रभावित दो क्षेत्र व्यामिंग और ओरेगन के ग्रामीण क्षेत्र थे।

सीमित लाइसेंस का मतलब यह नहीं है कि हुआवेई और अमेरिकी सरकार के बीच सब ठीक है। अस्थायी लाइसेंस केवल चीनी कंपनी को उन उपकरणों को बनाए रखने की अनुमति देता है जो पहले से ही बाजार में हैं। इसका मतलब यह है कि जबकि Huawei अभी भी अपने इलेक्ट्रॉनिक्स को सुरक्षा सुधार जारी कर सकता है, कंपनी नए हार्डवेयर को जारी करने में असमर्थ होगी जो अमेरिकी कंपनियों जैसे एंड्रॉइड द्वारा बेचे या लाइसेंस प्राप्त प्रौद्योगिकी पर निर्भर है।

यदि हुआवेई और यू.एस. के बीच संबंध नहीं बदलते हैं, तो इकाई सूची के प्रतिबंध पूर्ण प्रभाव में वापस आ जाएंगे। कंपनी इन तीन महीनों का उपयोग अपने कस्टम ऑपरेटिंग सिस्टम के निर्माण में कर सकती है और वर्तमान उपकरणों के लिए नए फर्मवेयर को रोल आउट कर सकती है। उम्मीद है, इस स्थिति को अंतिम रुप देने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Related Articles