अभी स्टेज-2 में है, स्टेज-3 बेहद खतरनाक है, ये एहतियात बरतें- अपनी-दूसरों की जिंदगी बचाएं

नई दिल्ली(एजेंसी ): अगर कोरोना वायरस को आप अब भी सीरियसली नहीं ले रहे तो सावधान हो जाइए. अब आपका इसको लेकर ढीला रवैया आपकी जिंदगी को कई गुना ज्यादा खतरे में डाल सकता है. देश में कोरोना वायरस फिलहाल दूसरे स्टेज में है लेकिन जिस तरह से इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ रही है उससे जल्द देश तीसरे स्टेज में प्रवेश कर सकता है.

अगर भारत में कोरोना तीसरे स्टेज में प्रवेश कर गया तो स्थिति बद से बदतर हो जाएगी. अगर कोरोना का कम्यूनिटी फैलाव हुआ तो इससे खतरनाक कुछ नहीं हो सकता है. ऐसे में आपको अपनी जान की रक्षा स्वयं करनी है. अगर आपने दूसरे स्टेज में ही कुछ बचाव के उपाय अपना लिए तो आपको फायदा होगा. ऐसे में आज हम आपको बचने के कुछ तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं और साथ ही तीसरा स्टेज क्या है और कितना खतरनाक है इसके बारे में भी बताने जा रहे हैं.

स्टेज तीन को क्मयूनिटी ट्रांसफर कहा जाता है. इसमें खतरा इसलिए ज्यादा और भयानक है क्योंकि इसमें मरीज के वायरस से संक्रमित होने का पता नहीं चलता है. ऐसे में बीमारी की हालत में ही उसका संपर्क दूसरे स्वस्थ लोगों से होता है और वायरस एक चेन की तरह एक से दूसरे में फैलता जाता है. इसके बाद इस बीमारी का चौथा स्टेज होता है जो सबसे खतरनाक है क्योंकि चौथी स्टेज का मतलब महामारी होता है, यानी जब देश के अंदर ही बड़े भौगोलिक स्तर पर बीमारी अपने पैर जमा ले तो मान लीजिए यह चौथी स्टेज है. चीन में कोरोना वायरस ने महामारी की शक्ल ले ली थी. इसके अलावा इटली, ईरान और स्पेन में भी कोरोना चौथी स्टेज पर है.

बता दें कि स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोरोना वायरस से बचने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं. इनके मुताबिक, हाथों को साबुन से धोना चाहिए. अल्‍कोहल आधारित हैंड रब का इस्‍तेमाल भी किया जा सकता है. खांसते और छीकते समय नाक और मुंह रूमाल या टिश्‍यू पेपर से ढककर रखें. जिन व्‍यक्तियों में कोल्‍ड और फ्लू के लक्षण हों उनसे दूरी बनाकर रखें.  जंगली जानवरों के संपर्क में आने से बचें.

Related Articles