पेडीक्योर घर पर भी आसानी से कर सकते हैं, जाने कैसे बना सकते हैं पैरों को सुंदर

पेडीक्योर (Pedicure) : कहते हैं किसी महिला की खूबसूरती उसके पैरों से पता चलती है. अगर किसी लेडी के पैर साफ-सुथरे हैं तो समझो वो सुंदर और सलीकेदार है. महिलाएं भी अपने पैरों की देखभाल में कोई कमी नहीं रखना चाहती इसलिए वो रेगुलर पार्लर में पेडीक्योर (Pedicure) कराती हैं. लेकिन कोरोना महामारी की वजह से आजकल महिलाएं पार्लर जाना नहीं चाहती तो घर में भी पेडीक्योर करने का अच्छा ऑप्शन है. वैक्सिंग और फेशियल की तुलना में घर पर पेडीक्योर करना बेहद आसान है. बस 10-15 दिन में एक बार अपने पैरों के लिए आधा घंटा निकालें जिससे हर दिन आपके पैर सुंदर दिखेंगे.

पेडीक्योर (Pedicure) के फायदे
पेडीक्योर से पैरों की खूबसूरती बढ़ती है. डेड स्किन हटने से पैर चमकदार होते हैं. फटी एड़िया सही हो जाती हैं और नाखूनों की चमक बढ़ती है. इसके अलावा पेडीक्योर से पैरों की अच्छी मसाज हो जाती है जिससे बॉडी रिलैक्स रहती है. स्क्रबिंग से ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा रहता है.

यह भी पढ़ें :

ट्रंप को कोरोना वायरस होने के बाद सोशल मीडिया पर अफवाहों का दौर जारी

होममेड स्क्रब कैसे बनायें
पेडीक्योर (Pedicure) में सबसे ज्यादा जरूरी होता है स्क्रब. वैसे तो मार्केट में कई तरह स्क्रब मिल जाते हैं लेकिन घर में भी ये स्क्रब बनाना बेहद आसान है और वो काफी सस्ता भी पड़ता है. बस 2-3 सामानों से अच्छा स्क्रब तैयार हो जाता है. तो चलिए आपको बताते हैं 2 आसानी से बनने वाले होम स्क्रब

1- मिल्क स्क्रब
एक कप गुनगुने दूध में एक बड़ा चम्मच चीनी और एक बड़ा चम्मच नमक डालें, बाद में इसमें एक चम्मच बेबी ऑयल डालकर पेस्ट तैयार करें. आप चाहें तो इसे पैरों पर सीधे स्क्रब कर सकते हैं या फिर गुनगुने पानी में डालकर थोड़ी देर बाद पैरों को स्क्रब करें.

यह भी पढ़ें :

आज का राशिफल : मेष, वृष और मिथुन राशि वाले आज ना करें ये काम हो सकता हैं नुकसान

2- कॉफी स्क्रब
एक बड़ा चम्मच कॉफी पाउडर को एक बड़े चम्मच नमक के साथ मिक्स करें. फिर इसमें आधा कप शहद डालें और खुशबू के लिये 2-3 ड्रॉप एसेंशियल ऑयल की डालें. इस मिक्सर को आप गुनगुने पानी में भी डाल सकते हैं या फिर भीगे हुए पैरों पर सीधे इस स्क्रब से मसाज करें.

पेडीक्योर (Pedicure) कैसे करें
सबसे पहले किसी टब में गुनगुना पानी लें, उसके बाद होममेड स्क्रब उसमें डालें और अपने पैर 10-15 मिनट तक डाले रहें. दूसरी तरीके में आप 5-10 मिनट गर्म पानी में पैर भिगोयें और फिर स्क्रबिंग करें.  इसके बाद प्यूबिक स्टोन या किसी फुटब्रश से पैरों को अच्छी तरह रगड़कर साफ करें. भीगे हुए पैरों से डेड स्किन अच्छी तरह निकल जाती है इसलिये एड़ी और नाखूनों के आसपास की जगह अच्छी तरह क्लीन करें. इसके बाद पैर पोंछने के बाद कोई भी नॉर्मल मॉश्चराइजर से पैरों की मालिश करें. इसके बाद चाहें तो अपने नाखूनों को फाइलर की मदद से अच्छी शेप दें और फिर पसंदीदा नेलपालिश लगायें. 20-25 मिनट की इस काम से आपके पैरों की खूबसूरती निखर कर आयेगी और आपके पैर बन जायेंगे बेहद सुंदर और चमकदार.

यह भी पढ़ें :

प्रियंका चोपड़ा के नाम दर्ज एक और रिकॉर्ड, 2 घंटे के अंदर ‘Unfinished’ बनी नंबर 1

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password