आरबीआई की इजाजत के बाद जल्द शुरू होगी सर्विस, वॉट्सऐप से भी भेज सकेंगे पैसे

Whatsapp Features

नई दिल्ली(एजेंसी): अब जल्द ही आप वॉट्सऐप से भी पैसे भेज सकेंगे. दूसरे बैंकिंग ऐप की तरह ही अब इस पर बैंकिंग सर्विस से जुड़े काम भी किए जा सकेंगे. नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी NPCI ने फेसबुक इस मैसेजिंग प्लेटफॉर्म को मल्टी बैंकिंग मॉडल के मामले में UPI पर लाइव जाने की मंजूरी दे दी है. अब उसे सिर्फ आरबीआई की इजाजत की जरूरत है.

आरबीआई की इजाजत मिलने के साथ ही वॉट्सऐप अपने 40 करोड़ यूजर्स बेस तक अपनी पेमेंट सर्विस पहुंचा सकेगा. शुरू में यह दो करोड़ यूजर्स तक अपनी सर्विस पहुंचा सकेगा. वॉट्सऐप ने अपनी UPI बेस्ड पेमेंट सर्विस का बीटा संस्करण की शुरुआत फरवरी 2018 में इन-चैट पेमेंट फीचर के तौर पर शुरू की थी. इससे यूजर्स वॉट्सऐप का इस्तेमाल कर पेमेंट कर सकते हैं.

भारत के UPI प्लेटफॉर्म पर कई बैंक सक्रिय हैं. इसके अलावा इसमें कई थर्ड पार्टी प्लेयर जैसे पेटीएम, गूगल पे, फोन पे, मोबीक्विक और अमेजन भी सक्रिय हैं. पेटीएम में अलीबाबा का निवेश है जबकि फोन पे में फ्लिपकार्ट ने पैसा लगाया है.  इस बीच वॉट्सऐप ने कहा है कि अपने प्लेटफॉर्म पर मैसेज की सिक्योरिटी और सेफ्टी की लिए वह मैसेज के गायब होने वाली सर्विस शुरू कर रहा है. इससे 7 दिन के बाद वॉट्सऐप पर भेजे गए मैसेज खुद ब खुद गायब हो जाएंगे.

वॉट्सऐप के मुताबिक Disappearing Messages फीचर ऑन होते ही सात दिन के बाद चैट गायब हो जाएंगे. भारत में मैसेज की सिक्योरिटी और सेफ्टी के मामले में वॉट्सऐप को खासी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है. हाल में एक बयान ने इस चैटिंग ऐप ने कहा था कि वह भारत में मैसेज की सेफ्टी और सिक्योरिटी सुनिश्चित करने के लिए Disappearing Messages लाने जा रहा है, जिसके शुरू होते ही एक निश्चित अवधि के बाद मैसेज गायब हो जाएंगे.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password