कहीं हो न जाएं फ्रॉड के शिकार, UPI का करते हैं इस्तेमाल तो इन बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली(एजेंसी): पिछले कुछ समय से भारत में डिजिटल पेमेंट में इजाफा हुआ है. वहीं ज्यादातर लोग डिजिटल लेनदेन के लिए यूपीआई (UPI) का यूज करते हैं. UPI के इस्तेमाल से आपको साथ में कैश नहीं होने पर भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है. हालांकि जैसे-जैसे डिजिटल लेनदेन बढ़ रहा है वैसे-वैसे ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामलों में भी तेजी देखी जा रही है. ऐसे में आज हम आपको सुरक्षित लेनदेन के लिए कुछ जरूरी टिप्स बताने जा रहे हैं, इन बातों का ध्यान रखकर आप ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार होने से बच सकते हैं.

आजकल ऑनलाइन फ्रॉड करने वाले एप्लिकेशन के जरिए भी आपकी निजी जानकारी ले लेते हैं. इसलिए बिना सोचे समझें किसी भी एप्लिकेशन को डाउनलोड न करें उसके बारे में पढ़ें और उसके बाद उसे डाउनलोड करें. भीम यूपीआई जैसे सुरक्षित एप्लिकेशन पर ही यूपीआई पिन का इस्तेमाल करें. केवल गूगल प्ले स्टोर और Apple स्टोर द्वारा प्रामाणिक और सत्यापित ऐप्स को ही डाउनलोड करें.

फ्रॉड करने वाले आपको SMS के जरिये अनधिकृत भुगतान लिंक भेज सकते हैं. इसलिए किसी अज्ञात संस्था से किसी भी फाइल को डाउनलोड या खोलन से बचें. एंटीवायरस, एंटीस्पायवेयर और फ़ायरवॉल सॉफ़्टवेयर का यूज करें. अपने वेब ब्राउजर को नियमित रूप से अपडेट करें और फिशिंग फिल्ट को एक्टिव करें.

अगर आप सुरक्षित डिजिटल लेनदेन करना चाहते हैं तो कभी भी अपना UPI पिन किसी के साथ शेयर ना करें. बता दें कि यूपीआई पिन एटीएम पिन की तरह ही होता है.

पेमेंट के दौरान अपना वन टाइम पासवर्ड (OTP) और यूपीआई पिन किसी को न बताएं. क्योंकि ओटीपी और यूपीआई पिन मिलने के बाद किसी भी अकाउंट से पैसे निकाले जा सकते हैं.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password