Reliance Jio का नेटवर्क होगा और मजबूत, Airtel के साथ हुआ समझौता

नई दिल्ली (एजेंसी). Reliance Jio (रिलायंस जियो) इंफोकॉम लिमिटेड (आरजेआईएल) ने भारती एयरटेल लिमिटेड (Airtel) के साथ हुए एक स्पेक्ट्रम-ट्रेडिंग समझौते के तहत आंध्र प्रदेश, दिल्ली और मुंबई सर्किल के 800 मेगाहर्ट्ज बैंड में स्पेक्ट्रम के अधिकार खरीदे हैं। रिलायंस जियो (Reliance Jio) 800 मेगाहर्ट्ज बैंड में आंध्र प्रदेश में 3.75, दिल्ली में 1.25 और मुंबई में 2.50 मेगाहर्ट्ज अतिरिक्त स्पेक्ट्रम का उपयोग कर अपने ग्राहकों को बेहतर सेवाएं दे सकेगा। इस सौदे के बाद इन तीन सर्किल्स में रिलायंस जियो के पास कुल 7.5 मेगाहर्ट्ज अतिरिक्त स्पेक्ट्रम उपलब्ध होगा।

यह भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़ में कोरोना के सारे रिकार्ड धवस्त आकंडा 10 हजार के पास, 53 मौते

Reliance Jio (रिलायंस जियो) और भारती एयरटेल लिमिटेड (Airtel) के बीच यह ट्रेडिंग एग्रीमेंट दूरसंचार विभाग द्वारा जारी स्पेक्ट्रम ट्रेडिंग के दिशानिर्देशों के अनुसार किया गया है। सभी विनियामक और वैधानिक अनुमोदन के बाद ही समझौता लागू होगा। स्पेक्ट्रम खरीदने के लिए रिलायंस जियो कुल 1,497 करोड़ रुपये का भुगतान करेगा जिसमें डेफेरड पेमेंट के अधीन समायोजित 459 करोड़ का भुगतान सम्मिलित है।

यह भी पढ़ें :-

करीना कपूर खान ने पहना इतना महंगा मास्क, जाने क्या हैं कीमत

Reliance Jio (रिलायंस जियो) और भारती एयरटेल लिमिटेड (Airtel) दोनों ग्रुप के स्पेक्ट्रम के उपयोग के लिए हुए समझौते के बाद रिलायंस जियो के पास मुंबई सर्किल के 800MHz बैंड में 2X15MHz स्पेक्ट्रम तथा आंध्र प्रदेश और दिल्ली सर्किल में 800MHz बैंड में 2X10MHz स्पेक्ट्रम उपलब्ध होंगे, जिससे इन सर्किलों में स्पेक्ट्रम आधारित ग्राहक सेवाओं को और मजबूत किया जा सकेगा। उम्मीद की जा रही है कि नया स्पेक्ट्रम के जुड़ने के साथ ही रिलायंस जियो का बुनियादी ढ़ांचा और नेटवर्क क्षमता पहले से बेहतर होगी।

यह भी पढ़ें :-

Samsung Galaxy F62 जाने कैसे पाए सस्ते में खरीदने का मौका

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password