Chhath Puja 2021 : आज नहाय-खाय से शुरू होगी छठ पूजा

छठ पूजा 2021 : जाने क्या हैं पूजन विधि और सामग्री के बारे में  

Chhath Puja 2021: छठ पूजा बिहार और उत्तर प्रदेश के प्रमुख त्योहारों में से एक है जो भगवान सूर्य को समर्पित है। छठ पूजा व्रत मुख्य रूप से महिलाओं द्वारा परिवार की खुशहाली और खुशहाली के लिए आशीर्वाद लेने के लिए किया जाता है।

चार दिनों तक चलने वाला छठ पूजा (Chhath Puja 2021) का यह त्यौहार कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष चतुर्थी तिथि को नहाय खाय से शुरू होता है और सप्तमी तिथि को उषा अर्घ्य के साथ समाप्त होता है।  इस साल छठ पूजा का त्योहार 8 नवंबर 2021 से शुरू हो रहा है। उत्तर भारत और खासतौर से बिहार,यूपी,झारखंड में इस त्योहार का बेहद खास महत्व होता है।

यह भी पढ़ें :

आज का राशिफल : जाने क्या कहते हैं आज आपके सितारे कैसा रहेगा सभी राशिवालों का आज दिन

छठ पूजा (Chhath Puja 2021) का पहला दिन नहाय खाय है। छठ व्रत का पालन करने वाली महिलाएं इस दिन गंगा में पवित्र डुबकी लगाती हैं और केवल एक बार भोजन करती हैं। इस साल यह 8 नवंबर को पड़ रही है। सूर्योदय सुबह 6:46 बजे होगा और सूर्यास्त का समय शाम 5:26 बजे है।

यह है छठ पूजा 2021 (Chhath Puja 2021) का शेड्यूल

8 नवंबर 2021,सोमवार- (नहाय-खाय)

9 नवंबर 2021, मंगलवार-(खरना)

10 नवंबर 2021,बुधवार- (डूबते सूर्य को अर्घ्य)

11 नवंबर 2021, शुक्रवार- (उगते सूर्य को अर्घ्य)

यह भी पढ़ें :

रसोई गैस पर सब्सिडी, मिलेगी राहत ? या बढ़ेंगे दाम ? जाने क्या हो सकता हैं केंद्र सरकार का प्लान

पूजन विधि

छठ पूजन पर विशेष तौर से महिलाएं व्रत रखती हैं और पूजा पाठ में सख्त नियमों का पालन किया जाता है। गोबर से लीप कर पूजा स्थल की साफ सफाई होती है. बलराम की पूजा के लिए हल की आकृति बनाई जाती है. इसके लिए भूसे और घास का उपयोग होता है. दिनों के अनुसार खास पूजा होती है।

छठ पूजा (Chhath Puja 2021) की सामग्री

सूट या साड़ी, बांस की दो बड़ी-बड़ी टोकरियां, बांस या फिर पीतल का सूप, दूध और जल के लिए एक ग्लास, एक लोटा और थाली, 5 गन्ने पत्ते लगे हुए, शकरकंदी और सुथनी, पान और सुपारी, हल्दी,  मूली और अदरक का हरा पौधा,  बड़ा वाला मीठा नींबू, शरीफा, केला,  नाशपाती, पानी वाला नारियल, मिठाई, गुड़, गेहूं, चावल का आटा, ठेकुआ, चावल, सिंदूर, दीपक, शहद और धूप  छठ पूजा सामग्री में होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें :

WhatsApp से कैसे भेजे बड़ी विडियो फाइल, जाने क्या हैं ट्रिक

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password