राशिफल : कन्या और धनु राशि वाले दीवाली पर इन बातों का रखें ध्यान, सभी राशियों का जानें आज का राशिफल

नई दिल्ली(एजेंसी): पंचांग के अनुसार आज यानि 14 नवंबर 2020 को कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी की तिथि है. आज दिवाली का पर्व है. आज के दिन मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. आज स्वाति नक्षत्र है और चंद्रमा तुला राशि में गोचर कर रहा है. सूर्य देव भी तुला राशि में विराजमान हैं. जो शुभ योग का निर्माण कर रहे हैं.

मेष- आज के दिन मानसिक रूप से मजबूत होंगे जिसका परिणाम भी अच्छा मिलेगा. पार्टनर के साथ अच्छा तालमेल होना चाहिए. हो सकता है किसी महत्वपूर्ण काम में जाने के कारण या फिर स्वास्थ्य अचानक खराब होने से आपको उनके कार्य करने पर जाएं. कारोबार बढ़ाने के लिए कुछ दिन रूक जाना ही बेहतर है. स्वास्थ्य की बात करें तो गिर कर चोट लग सकती है जो महिलाएं गर्भवती है उनको अधिक सचेत रहने की आवश्यकता है. घर का माहौल अनुकूल रहेगा. संतान यदि आपसे दूर रहती है तो उसको लेकर चिंतित हो सकते हैं. पारिवारिक जिम्मेदारियों के प्रति संवेदनशीलता बढ़ाएं. कर्तव्य निर्वाहन से कतई पीछे न हटें.

वृष- आज के दिन लोगों से जिस भाव की अपेक्षा रहेगी वह प्राप्त नहीं होगा, या यूं कहें कि चाह कर भी वह आपके मन मुताबिक कार्य नहीं कर पाएंगे. इसको लेकर परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है. कार्यों को पूर्ण करने में कई तरह की बाधा का सामना करना पड़ सकता है. व्यापारियों को बेवजह के विवादों से बचना हितकर साबित होगा. हेल्थ की बात करें तो आज शारीरिक थकान रह सकती है, जिसके कारण खुद को बीमार सा महसूस करेंगे. महामारी को ध्यान में रखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखें. घर की वस्तुओं में अनावश्यक खर्च हो सकता है, सचेत रहें. पिता के साथ समय व्यतीत करें.

मिथुन- आज के दिन दिमाग को ठंडा रखें, कार्य न बनने की स्थिति में क्रोध आ सकता है. कारोबार में कुछ अच्छे लाभ मिल सकते हैं. साथ ही आर्थिक पक्ष में लिए गया निर्णय सफल होगा. हेल्थ की बात करें तो मोबाईल का अधिक प्रयोग के कारण आंखों से संबंधित परेशानियां बढ़ सकती है इसलिए मोबाइल का उपयोग कम कर देना चाहिए, तो वहीं दूसरी ओर ध्यान रखें कि नशे को अपना साथी न बनाएं. पारिवारिक उलझनों को सुलझाने की कोशिश करें. घर के छोटों के साथ अधिक समय व्यतीत करना उत्तम रहेगा. घर की साज-सज्जा और उसके रखरखाव की जिम्मेदारी आपको लेनी चाहिए.

कर्क- आज के दिन सरकार के नियमों का पालन करें बेवजह घर से बाहर न निकले अन्यथा सरकार द्वारा दण्ड मिल सकता है. आप शारीरिक व मानसिक दोनों रूप से रूप से प्रसन्न रहेंगे, वहीं दूसरी ओर परिवार के साथ समय व्यतीत कर खुद को ऊर्जावान महसूस करेंगे. नेटवर्किंग से जुड़े लोगों के लिये दिन नये अवसर लेकर आएगा. यदि पेशे से डॉक्टर है तो अपने भी स्वास्थ्य का ध्यान रखें. नसों में खिंचाव व दर्द की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. परिवार से दूर रहते हैं तो घर की चिंता आपकी परेशानी का कारण हो सकती है. परिवार के साथ दूसरों की भी मदद करनी चाहिए.

सिंह- आज के दिन अध्यात्म के मार्ग पर चलते हुए घर के मंदिर व भगवान की सजावट की जिम्मेदारियां आपको लेनी चाहिए. मान सम्मान में बढ़ोत्तरी होती दिखाई दे रही है. त्योहार सौहृादय तरीके से मनाएं. अपनी बातों व कार्य दोनों पर आज अडिग रहना होगा. कार्यों को लेकर कुछ महत्वपूर्ण फैसले लेने पड़ सकते हैं. कारोबार के सिलसिले में नयी कंपनी से संपर्क बनाना होगा जिससे की आपको आर्थिक लाभ मिल सके. स्वास्थ्य सामान्य रहने वाला है, लेकिन अग्नि संबंधित दुर्घटनाओं से सचेत रहने की आवश्यकता है. मां के स्वास्थ्य का ध्यान रखें. परिवार में सभी लोगों के प्रति क्रोध रिश्तों में दूरियां रह सकता है.

कन्या- आज के दिन ग्रहों की स्थिति रिश्तों में स्थिरता और पारिवारिक शांति प्रदान करेंगी. सब लोगों के साथ इंज्वाय करें तो वहीं दूसरी ओर अहम के टकराव से बचना चाहिए क्योंकि विवाद होने की भी आशंका बनी हुई है. मन में सामाजिक कार्य को लेकर भावना रहेगी. दूसरों की मदद करने में सफल रहेंगे. लोग आपके कार्यों की प्रशंसा भी करेंगे. व्यापारियों को अपने कार्य के दायरे को बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए जिससे वह व्यवसाय में आ रही आर्थिक परेशानियों से लड़ पाने में सक्षम हो सकें. आलस्य को दूर भगाना है तभी रोगों भी दूर भगा सकेंगे. सदस्यों के साथ उनके कार्यों में हाथ बटाएं.

तुला- आज के दिन व्यवहार ठीक रखें, संबंध खराब हो सकता है. बेवजह के खर्चों से बचें, अन्यथा धन की हानी हो सकती है. सामाजिक की गतिविधियों में एक दूसरों का साथ दें, और अपने सगे संबंधियों से फोन पर बधाई दें. जो लोग जनरल स्टोर का व्यापार करते हैं उनको लाभ मिलने के आसार दिखाई दे रहे है. त्वचा संबंधित रोगों के प्रति अलर्ट रहें. प्रकाश का त्योहार आपके दांपत्य जीवन में भी प्रकाश लेकर आएगा. भाई-बहन से जुड़ी कोई अच्छी खबर मिलने की संभावना बनी हुई है. जिन लोगों की विवाह की बात चल रही है खासकर लड़कियों कि उनको शुभ समाचार मिलने की संभावना है.

वृश्चिक- आज के दिन आत्मविश्वास की अधिकता रहेगी जिससे की आपके रुके हुए सभी कार्य पूरे होते नजर आएंगे और आप प्रसन्न रहेंगे. घर के वरिष्ठों का पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा उनसे तालमेल बना कर चलें किसी बात को लेकर आपको डांट देते हैं तो उनकी बातों का बुरा न मानें. कारोबार को सुधारने के लिए महत्वपूर्ण फैसले लेने चाहिए. सरकार के बताए नियमों का पालन करना होगा. कमर में दर्द और खिंचाव के चलते परेशान हो सकते हैं. पारिवारिक माहौल काफी अच्छा रहने वाला है. परिवार के सभी लोगों के साथ स्वादिष्ट भोजन का आनंद उठाएंगे. दोस्तों के साथ किसी बात को लेकर तनाव हो सकता है.

धनु- आज के दिन भाग्य का साथ मिलेगा. कार्य में आ रही अड़चनों से निकलने में सफल रहेंगे. अपनी आवश्यकता अनुसार किसी ज़रूरतमंद की मदद करना हितकर रहेगा. व्यापारिक वर्ग ईवॉलेट का अधिक से अधिक प्रयोग करें, जिससे की लेन-देन की सूची भी बनी रहेगी. स्वास्थ्य की दृष्टि से देखे तो सिर में दर्द और आंखों में जलन रहने वाली है. दुर्घटना से सचेत रहें, तेज वाहन आपको चोट पहुंचा सकता है, साथ ही अगर वाहन को बेचने का मन बना रहे हैं तो, उसे तुरंत बेच दें नया वाहन खरीदने के लिए भी समय उपयुक्त चल रहा है. परिवार में सुखद वातावरण रहेगा. मित्रों से बात कर अच्छा लगेगा.

मकर- आज के दिन मन आनंद और प्रेम से भरा हुआ है, हालांकि इसके विपरीत आपका मन हमेशा कार्यो में उलझा रहता है, दीपावली के त्यौहार को यादगार बनाना होगा. बड़े कारोबारियों को लाभ होता दिखाई दे रहा है वहीं दूसरी ओर आर्थिक मामलों में सजग रहने की आवश्यकता है अन्यथा नुकसान हो सकता है. ग्राहकों से किसी बात को लेकर तीखी नोंक-झोंक होने की आशंका है. स्वास्थ्य को लेकर किसी भी तरह से लापरवाही न करें, साथ ही ध्यान रहे कि परिवार के सभी सदस्यों स्वास्थ्य को लेकर सजग रहें. परिवार के साथ मिलकर पूजा पाठ का हिस्सा बने. यदि किसी से मनमुटाव है तो आज उसे दूर करें.

कुंभ- आज के दिन जहां एक और आप खुद को ऊर्जावान महसूस करेंगे, तो वहीं दूसरी ओर यह ऊर्जा क्रोध को भी जन्म दे सकती है इसलिए सकारात्मक ऊर्जा को सही दिशा में प्रयोग करना होगा. स्वभाव में चंचला रहेगी लेकिन एक बात का ध्यान रहें चंचला में दूसरों का दिल न दुख जाए. सोशल मीडिया में गलत मैसेज से भ्रमित न हो नहीं तो यह मैसेज आपको मानसिक तौर पर परेशान कर सकता है. खुदरा व्यापारियों को लाभ मिलने की संभावना दिखाई दे रही है. जिनको हृदय से संबंधित दिक्कत है उनको आज सचेत रहना होगा. घर में कोई आपसे कार्य कहे तो प्रसन्नता के साथ पूर्ण करें.

मीन- आज के दिन मीठा बोलें कहीं ऐसा न हो बातों ही बातों में किसी की बुराई कर दें जिससे सामने वाला दिल पर ले लें. त्योहार को मनाते हुए सभी को प्रसन्न रखें और बातों को सौम्यता से कहने की कोशिश करें. जो लोग घर से ही व्यापार करते हैं उनके लिए समय उपयुक्त है. जो लोग लम्बें समय से स्मोकिंग कर रहें हैं उनको चेस्ट में दिक्कतें होने की आशंका है. वर्तमान समय में पैरों में दर्द का सामना करना पड़ सकता है, अच्छी क्वालिटी की फुट-वेयर पहने. परिवार में सदस्यों के अच्छा समय व्यतीत कर पाएंगे. घर से दूर रहने वाले वापसी का प्लान करें.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password