दीवाली 2020 : खरीदने जा रहे हैं मां लक्ष्मी की मूर्ति या तस्वीर, तो ध्यान में ज़रुर रखें ये खास बातें

दीवाली : दीवाली(Diwali 2020) पर प्रभु श्री राम 14 वर्ष का वनवास काटकर अयोध्या लौटे थे और इसी खुशी में अयोध्यावासियों ने घी के दीए जलाकर अमावस्या की काली स्याह रात को जगमग कर दिया था. इसके अलावा इस दिन मां लक्ष्मी व भगवान गणेश की पूजा अर्चना भी की जाती है. इसीलिए खासतौर से लोग मां लक्ष्मी की नई मूर्ति व प्रतिमा(Goddess Lakshmi Images) खरीदकर इस दिन लाते हैं. अगर आप भी इस बार मूर्ति या प्रतिमा खरीदने जा रहे हैं तो कुछ बातों को विशेष ध्यान आपको रखना चाहिए.

मां लक्ष्मी धन, वैभव व ऐश्वर्य की देवी मानी जाती हैं जिनसे जुड़ी हर वस्तु का विशेष महत्व होता है. इसीलिए इनकी प्रतिमा व तस्वीर से जुड़ी कुछ विशेष बातें भी ज़रुर ध्यान रखनी चाहिए, जो इस प्रकार हैं –

मां लक्ष्मी(Maa Lakshmi) की तस्वीर खरीद रहे हैं तो ऐसी तस्वीर खरीदें जिसमें देवी कमल के पुष्प पर विराजमान हो. कमल के फूल पर विराजमान होकर मां लक्ष्मी एक संदेश देती हैं और वो ये है कि जिस तरह कमल कीचड़ में खिलकर भी सदैव मुस्कुराता रहता है ठीक उसी तरह मनुष्य को दुनिया की मायाजाल में नहीं फंसना चाहिए बल्कि मोह को छोड़कर नेक और नीति से चलना चाहिए.

मां लक्ष्मी की खड़ी मुद्रा में तस्वीर खरीदने से बचना चाहिए. इसके पीछे यह कारण दिया जाता है कि मां लक्ष्मी की खड़ी मुद्रा वाली तस्वीर की पूजा करने से लक्ष्मी ज्यादा दिनों तक घर में नहीं ठहरतीं. यूं भी लक्ष्मी को चंचला कहा जाता है.

कई बार ऐसी तस्वीर भी देखने को मिलती है जिसमें मां लक्ष्मी के हाथों से सिक्के गिर रहे होते हैं. ऐसी तस्वीर को खरीदना शुभ माना गया है. कहते हैं सोने के सिक्के संपन्नता लाते हैं सिर्फ आर्थिक रूप से ही नहीं बल्कि हर तरह से. वहीं अगर ये सिक्के किसी पात्र में गिरते हुए तस्वीर हो तो और भी शुभ माना जाता है.

अगर किसी तस्वीर में मां लक्ष्मी के दोनों ओर ऐरावत हाथी धन की वर्षा कर रहे हों तो उस घर में धन की कमी कभी नहीं होती. ऐसे में इस दीवाली अपने घर ऐसी ही तस्वीर खरीदकर लाई जा सकती है. ताकि आपका घर भी वैभव और ऐश्वर्य से परिपूर्ण हो.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password