धनतेरस 2020 : धनतेरस पर कन्या, तुला और धनु राशि वालों के क्या कहते हैं सितारें, जानें राशिफल

धनतेरस 2020 : दिवाली और धनतेरस का पर्व बहुत ही महत्वपूर्ण पर्व है. धनतेरस का पर्व दिवाली से पहले मनाया जाता है. इस बार पंचांग के अनुसार 13 नवंबर 2020 को मनाया जाएगा. धनतेरस को धन त्रयोदशी भी कहा जाता है.

पौराणिक मान्यता के अनुसार धनतेरस पर धन के देवता कुबैर और लक्ष्मी जी की पूजा की जाती है. इसके साथ ही आयुर्वेद के जेवता धनवंतरी की पूजा भी की जाती है. एक अन्य कथा के अनुसार धनतेसर के दिन ही लक्ष्मी जी समुद्र मंथन के दौरान धन और सोने से भरा कलश लेकर प्रकट हुईं थी.

समुद्र मंथन देवताओं और असुरों के बीच हुआ था. समुद्र मंथन से निकली चीजों को देवताओ और असुरों में बराबर बराबर बटवारा हुआ था. समुद्र मंथन के दौरान अमृत कलश भी निकला था. इस अमृत को भगवान विष्णु ने मोहिनी रूप धारण देवताओं को पिलाया था.

धनतेरस पर लोग सोना,चांदी और अन्य धातु से निर्मित चीजें खरीदते हैं. मान्यता है कि धनतेरस पर शुभ मुहूर्त में खरीदी हुई चीजें अक्षय फल प्रदान करती हैं.

कन्या- इस दिन चंद्रमा कन्या राशि में गोचर कर रहा है. चंद्रमा के गोचर के कारण कन्या राशि वाले प्रसन्न और ऊर्जा से भरे रहेंगे. आज परिवार और मित्रों के साथ अच्छा समय गुजरेगा. आज धन प्राप्ति का भी योग बना हुआ है. शुक्र ग्रह आपकी राशि में ही गोचर कर रहा है. इसलिए अपनी पसंद की चीजें इस दिन खरीद सकते हैं.

तुला- धनतेरस पर तुला राशि वालों को मान सम्मान प्राप्त होने का योग बन रहा है. जॉब और व्यापार में लाभ की स्थिति बनी हुई है. सूर्य का गोचर आपकी राशि में हो रहा है. इसलिए आपके लिए धनतेरस का पर्व हर प्रकार से लाभकारी और मंगलकारी साबित होगा.

धनु- धनु राशि वाले आज प्रसन्न रहेंगे. धनतेरस पर धर्म कर्म के कार्यों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे. इस दिन आप व्यस्त रहेंगे. घर के सदस्य और मित्र आपकी सराहना करेंगे. आप सभी को साथ लेकर चलने पर यकीन करते हैं, यही विशेष बात आज आप को सम्मान भी प्रदान करेगी. देव गुरु बृहस्पति आपकी राशि में विराजमान हैं. इसलिए शुभ फल प्राप्त होंगे.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password