धनतेरस 2020 : किन चीजों को खरीदना माना जाता है शुभ धनतेरस पर , जानें पूरी लिस्ट

धनतेरस 2020 : धनतेरस को धनत्रयोदशी या धन्वंतरि त्रयोदशी के रूप में भी जाना जाता है. भारत में दिवाली के 5 दिवसीय उत्सव की शुरुआत का प्रतीक धनतेरस ही है. धनतेरस को वर्ष में सबसे शुभ दिनों में से एक माना जाता है,जब लोग गहने और घरेलू सामानों में निवेश करते हैं. ऐसा माना जाता है कि धनतेरस पर नई चीजें खरीदने से जीवन में खुशहाली और घर में समृद्धि आती है.

धनतेरस कार्तिक मास के समापन चरण के तेरहवें दिन पड़ता है, इस वर्ष धनतेरस का पर्व 13 नवंबर, 2020 को मनाया जाए. धनतेरस का आध्यात्मिक और धार्मिक महत्व होने के कारण यह पर्व हिंदू घरों और व्यापारिक समुदायों में एक विशेष स्थान रखता है. इस दिन, भक्त आरोग्य के देवता धन्वंतरि की पूजा करते हैं, जो भगवान विष्णु के अवतार थे, इन्होंने ही मानव जाति को आयुर्वेद का ज्ञान प्रदान किया था. भगवान धन्वंतरि के अलावा, धनतेरस के पर्व पर देवी लक्ष्मी और कुबेर की भी पूजा की जाती है. तो अगर आप समझ नहीं पा रहे हैं कि धनतेरस पर इस बार क्या खरीदारी करें तो हमारे पास आपकी इस समस्या का हल है. हम आपको बता रहे हैं धनतेरस पर क्या खरीदना शुभ होता है.

झाड़ू : हिंदू मान्यताओं के अनुसार, यदि आप इस दिन अपने घर की सफाई करते हैं, तो समृद्धि बनी रहती है और इसलिए झाड़ू खरीदना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है. झाड़ू खरीदना साफ घर और साफ जीवन की शुरुआत के साल का प्रतीक माना जाता है.

गोमती चक्र : गोमती नदी में पाया जाने वाला, गोमती चक्र पगड़ी घोंघे के परिवार में एक दुर्लभ समुद्री घोंघा है. हिंदू मान्यताओं के अनुसार, गोमती चक्र पवित्र होता है और धन, स्वास्थ्य और सफलता लाता है और बच्चों को बुरी नज़र से भी बचाता है.

एक नया खाता खोलें :  धनतेरस पर एक नया खाता खोलना शुभ होता है और यह आजीवन लाभ देता है. व्यवसायियों के लिए भी धनतेरस का दिन महत्वपूर्ण माना जाता है, क्योंकि शाम को की गई लक्ष्मी पूजा व्यवसायों के लिए बहुत सारी शुभकामनाएं लाती है.

ज्यादातर लोग इस दिन लक्ष्मी और गणेश की मूर्तियों को खरीदते हैं क्योंकि यह शुभ माना जाता है.आप या तो मिट्टी से बनी मूर्तियों को खरीद सकते हैं या शुद्ध चांदी या सोने से बनी मूर्तियों में निवेश कर सकते हैं.

सोना या चांदी : इस शुभ दिन पर सोना या चांदी खरीदने की भी परंपरा है. कहा जाता है कि ऐसा करना काफी शुभ होता है.

बर्तन : इस दिन घर में नए बर्तन लाना भी शुभ माना जाता है. पीतल से बने बर्तनों को खरीदना काफी शुभ होता है. इन्हें खरीदकर इस दिन के लिए अपने घर की पूर्व दिशा में रखें.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password