धनतेरस 2020 : इन पांच चीजों को खरीदकर घर लाने से कभी नहीं होगी धन की कमी

धनतेरस 2020 : इस साल धनतेरस का पर्व 13 नवंबर 2020 को मनाया जा रहा है. मान्यता है कि धनतेरस खरीददारी का पर्व है अर्थात इस दिन खरीददारी करने से लक्ष्मी खुश होती हैं और धन-दौलत की कभी कमी नहीं  होती, घर में समृद्धि बनी रहती है.यही नहीं धनतेरस पर कुबेर देव की पूजा करने का भी विधान है. ऐसे में यदि धनतेरस के दिन पैसों की कमी के चलते आप चाहकर भी कोई खरीददारी नहीं कर पा रहें हैं तो मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए धनतेरस के दिन अपने घर इन 5 चीजों में से कोई एक चीज जरूर खरीदकर लाएं. इससे घर में कभी भी धन की कमी नहीं होगी. ये 5 चीजे नीचे दी जा रही हैं जिसे धनतेरस के दिन खरीदकर घर लाना बेहद शुभ माना जाता है.  

धनियामान्यता है कि धनतेरस के दिन धनिया खरीदकर लाना बेहद शुभकारी और लाभकारी माना जाता है. धनिया धन को बढ़ाता है. धनतेरस के दिन धनिया को लाकर मां लक्ष्मी को अर्पित कर पूजा करें. उसके बाद कुछ दानों को गमले में बो दें. अगर यह धनिया के पौधे निकलते है तो साल भर घर में सुख समृद्धि की वृद्धि होती है.

गोमती चक्रधनतेरस के दिन पांच गोमती चक्र खरीदें. उसके बाद उसे मां लक्ष्मी को अर्पित करें. अगले दिन पूजा करने के बाद तिजोरी या गल्ले {पैसों का स्थान} में रख दें. कभी धन दौलत की कमी नहीं होगी.

लक्ष्मीगणेश की मूर्तियांदिवाली के दिन भगवान गणेश और लक्ष्मी की पूजा की जाती है. इसके लिए धनतेरस के दिन लक्ष्मी और गणेश की मूर्ति खरीद लेनी चाहिए. मूर्ति खरीदते समय यह ध्यान रखना बहुत जरुरी है कि, भगवान गणेश की सूंढ़ बाईं तरफ होनी चाहिए और लक्ष्मी जी कमल के पुष्प पर बैठी हुई हों और उनके हाथों से धन गिर रहा हो.

झाड़ूझाड़ू को मां लक्ष्मी का रूप माना जाता है. मान्यता है कि धनतेरस के दिन झाड़ू लाने पर घर में मां लक्ष्मी का प्रवेश होता है. कहते हैं कि धनतेरस के दिन झाड़ू को लाना मां लक्ष्मी को घर लाने के समान है. धनतेरस पर खरीदे गए झाड़ू का प्रयोग दिवाली की पूजा के बाद अगले दिन से करें. पुरानी झाड़ू को दिवाली के अगले दिन घर से बाहर कर दें.

दिवाली रोशनी का त्योहार है और दीपक रोशनी का प्रतीक. दीपक के बिना दिवाली अधूरी मानी जाती है. ऐसे में धनतेरस के दिन ढेर सारे छोटे-छोटे दीपक खरीद कर घर पर लाएं. इसे जलाकर मां लक्ष्मी की पूजा करें.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password