दिवाली 2020 : कर्ज से जूझ रहे है तो , इस बार दिवाली पर करें ये उपाय

दिवाली 2020 : दिवाली पर मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. शास्त्रों में मां लक्ष्मी को धन की देवी माना गया है. दिवाली के पर्व पर मां लक्ष्मी की विशेष पूजा और उपासना की जाती है. दिवाली पर लक्ष्मी पूजन का विशेष महत्व बताया है. पंचांग के अनुसार शुभ मुहूर्त में लक्ष्मी जी का पूजन करने से दरिद्रता दूर होती हैं, धन का संकट समाप्त होता और कर्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है.

धन के बिना भौतिक जीवन नीरस लगता है. धन के अभाव में जीवन में कष्ट उत्पन्न होते हैं. जीवन को जीने में धन एक महत्वपूर्ण साधन है. इसलिए धन की जीवन में कमी नहीं रहनी चाहिए. धन के महत्च के कारण ही व्यक्ति परिश्रम करता है. लेकिन कई बार कठिन परिश्रम करने के बाद भी लक्ष्मी जी का आर्शीवाद प्राप्त नहीं होता है. यदि जीवन में धन की कमी बनी हुई है तो इस बार दिवाली पर बनने वाले शुभ योग और मुहूर्त में कुछ उपाय करें. ऐसा करने से लक्ष्मी जी का आर्शीवाद अवश्य मिलेगा.

बाजार से एक नई झाडू खरीदें और दिवाली के दिन इस झाडू का पूजन करें. इसके बाद इस नई झाडू से घर की सफाई करें. इसके बाद झाडू को ऐसे स्थान पर छिपा कर रख दें जहां पर किसी की नजर न पड़े. इस उपाय के पीछे माना जाता है कि कभी कभी घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश कर जाती है जिस कारण समस्या उत्पन्न होने लगती है. इस उपाय से झाडू के माध्यम से घर की नकारात्मक ऊर्जा को बाहर निकाला जाता है.

दीपावली पर लक्ष्मी पूजन के दौरान एक या दो हल्दी की गांठ रखें. हल्दी की पूजा करें. लक्ष्मी पूजन होने के बाद इन हल्दी की गांठ को उस स्थान पर रख दें जहां पर धन और आभूषण रखते हैं. इस उपाय से धन संपदा में वृद्धि होती है.

दिवाली पर पीली कौड़ियों की पूजा घर में सुख समृद्धि लाती हैं. पूजन के दौरान इन कौड़ियों को पूजा की थाली में रखे और पूजा करें. ऐसा माना जाता है कि लक्ष्मी जी को कौड़ी प्रिय हैं. कौड़ियों की पूजा करने से धन की कमी दूर होती है, रूका हुआ धन प्राप्त होता है कर्ज से भी मुक्ति मिलती है.

दिवाली पर सरसों के तेल का दीपक जलाएं और उसमें लौंग डालकर हनुमान जी की आरती करें. हनुमान जी की आरती करने से रोग और हर प्रकार के संकटों से मुक्ति मिलती है.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password