धनतेरस 2020 : भूलकर भी न खरीदें ये वस्तुएं, नहीं तो घर में आ जाएगी कंगाली

धनतेरस 2020 हर साल कार्तिक के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है. हिन्दू धर्म ग्रंथों के अनुसार इस दिन सोने –चांदी आदि वस्तुओं की खरीददारी की जाती है लोग नई –नई वस्तुओं को खरीदते हैं. लेकिन खरीदते समय इन पांच वस्तुओं की खरीददारी कतई न करें नहीं तो  घर से सुख, समृद्धि धन-वैभव सब खत्म हो जायेगा और घर में कंगाली और दरिद्रता आ जायेगी. ये वस्तुएं निम्नलिखित हैं.

स्टील और एल्युमिनियमआज के इस समय में धनतेरस के दिन वस्तुओं को खरीदते वक्त इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि कहीं वे स्टील और एल्युमिनियम की वस्तुएं तो नहीं खरीद रहें हैं. क्यों कि स्टील और एल्युमिनियम के बने वर्तन या अन्य कोई सामान खरीदने से घर की लक्ष्मी रूठ जाती हैं, और घर में दरिद्रता का वास होता हैएल्युमिनियम पर तो राहु का प्रभाव भी होता है. इस लिए इसे अशुभ एवं दुर्भाग्य का सूचक माना जाता है.

लोहाज्योतिष में लोहे को शनि का कारक माना गया है, अत: इस शुभ दिन लोहे की वस्तुएं घर में लाना शुभ नहीं माना जाता. मान्‍यता है कि धनतेरस के दिन इस धातु से बनी चीजें खरीदने से दुर्भाग्य आता है.

प्लास्टिक – धनतेरस के दिन प्लास्टिक की वस्तुएं खरीदना भी अशुभ माना जाता है क्योंकि ये स्थायित्व और बरकत में कमी करती हैं.

कांच– हिन्दू धर्म शास्त्रों की मान्यता है कि धनतेरस के शुभ अवसर पर शीशे या कांच की बनी चीजें बिल्कुल न खरीदें क्योंकि शीशे का संबंध भी राहु से होता है, जो घर में गरीबी लाता है.  

चीनी– इस दिन चीनी की बनी वस्तुएं खरीदना भी अशुभ मानी जाती है. क्योंकि चीनी की चीजें लंबे समय तक सुरक्षित एवं स्थायी नहीं होती अत: इनसे घर में बरकत कम होती है.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password