भारत के दिग्गज क्रिकेटर कपिल देव को पड़ा दिल का दौरा, एंजियोप्लास्टी सर्जरी के बाद खतरे से बाहर

नई दिल्ली(एजेंसी): साल 1983 में भारत को पहली बार क्रिकेट वर्ल्ड कप जिताने वाले कपिल देव को दिल का दौरा पड़ा है. कपिल देव राजधानी दिल्ली के फोर्टिस एस्कॉर्ट्स (ओखला) अस्पताल में भर्ती हैं, जहां उनकी एंजियोप्लास्टी की गई.

कपिल देव का इलाज कर रहे डॉक्टर से बात की है. उन्होंने बताया है कि अब कपिल देव की हालत स्थिर है और वह खतरे से बाहर हैं. कपिल देव  मुख्य क्रिकेट एक्सपर्ट भी हैं.

फोर्टिस ने कहा, ”क्रिकेटर कपिल देव 23 अक्टूबर को रात के 1:00 बजे फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टीट्यूट (ओखला रोड) लाया गया. उन्हें सीने में दर्द की शिकायत थी. जांच के बाद रात में ही एंजियोप्लास्टी की गई.”

अस्पताल ने कहा, ”वर्तमान में, वह आईसीयू में भर्ती हैं और डॉ अतुल माथुर और उनकी टीम की निगरानी में हैं. कपिल देव अब स्थिर हैं और उन्हें कुछ दिनों में छुट्टी मिलने की उम्मीद है.”

कपिल देव ने 131 टेस्ट मैचों में आठ शतक और 27 अर्धशतकों की मदद से 5248 रन बनाए हैं. टेस्ट मैचों में उनका सर्वाधिक स्कोर 163 रन है. वहीं, कपिल देव ने 225 वनडे मैचों में एक शतक और 14 अर्धशतकों की मदद से 3783 रन बनाए हैं. वनडे में उनका सर्वाधिक स्कोर 175 है.

कपिल देव ने 131 टेस्ट मैचों में 434 विकेट झटके हैं. कपिल ने अपना पहला टेस्ट पाकिस्तान के खिलाफ 16 अक्टूबर 1978 को खेला था. कपिल देव ने 225 वनडों में 253 विकेट लिए हैं. कपिल ने अपना पहला वनडे मैच पाकिस्तान के खिलाफ ही एक अक्टूबर साल 1978 में खेला था.

क्रिकेट जगत के बेहतरीन ऑलराउंडरों में शुमार कपिल देव की कप्तानी में भारत ने 1983 में पहली बार वर्ल्ड कप जीता था. वर्ल्ड कप के इस सुनहरे लम्हे पर बॉलीवुड में एक फिल्म भी बन रही है, जिसका नाम ’83’ है. इस फिल्म में अभिनेता रनवीर सिंह कपिल देव का किरदार निभा रहे हैं. वहीं, कपिल देव की पत्नी रोमी देवी का किरदार रनवीर सिंह की असल वाईफ दीपिका पादुकोण निभा रही हैं.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password