पाचन ठीक करने तक में होते हैं मददगार, इसलिए कहलाते हैं सर्दी के सुपर फूड

नई दिल्ली(एजेंसी): जब आपकी इम्यूनिटी और स्वास्थ्य की बात आती है तो आपके खान-पान का बहुत दखल होता है. बदलते मौसम की मांग भी होती है कि डाइट में ऐसे पौष्टिक फूड को शामिल किया जाए जो शरीर के लिए बदलाव को स्वीकार करने के अनुकूल बना दे. सर्दी के मौसम की तैयारी के साथ जरूरी हो जाता है कि शरीर को गर्मी पहुंचाने वाले फूड का सेवन किया जाए, जिससे मौसमी बीमारियों के खिलाफ निश्चित रहा जा सके.

अगर आप ऐसे फूड की तलाश कर रहे हैं जिसे अपनी डाइट में शामिल कर सकें, तो ये जानकारी आपके लिए मुफीद हो सकती हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि अगर घर से काम करने पर गैस्ट्रिक और स्किन झड़ने का सामना करना पड़ रहा है, तो आपको सर्दी की शुरुआत में मुकाबला करने के लिए तैयार हो जाना चाहिए.

बाजरा विटामिन बी में प्रचुर होता है, मांसपेशियों की मजबूती और बाल के विकास को बढ़ाता है. इसका इस्तेमाल लड्डू, खिचड़ी के तौर पर किया जा सकता है.

हड्डियों के लिए शानदार है, कामोत्तेजना को बढ़ाता है और पाचन में मदद करता है. लड्डू या गोंद पानी के तौर पर इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके अलावा, घी में पकाकर भी खाया जा सकता है.

ये सूजन रोधी होते हैं और हाथ-पांव की जलन को कम करते हैं. इसका इस्तेमाल पालक, मेथी, पुदीना और खासकर हरा लहसुन के तौर पर किया जा सकता है.

सूक्ष्म पोषक तत्वों और फाइबर से भरपूर, स्किन के जल योजन में मदद करते हैं. इसका सेवन सीताफल, सेब, खुबानी के तौर पर किया जा सकता है.

आवश्यक फैट्टी एसिड से भरपूर, विटामिन ई और हड्डियों समेत स्किन और बाल के लिए मुफीद होते हैं. इसको चक्की, लड्डू, चटनी के तौर पर खाया जा सकता है.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password