सर्दियों में डाइट में जरूर होने चाहिए ये 5 फूड आइटम्स

नई दिल्ली(एजेंसी): सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है. खुद को बाहरी ठंड से बचाने के लिए हम गर्म कपड़े पहनते हैं, बॉडी पर विंटर क्रिम भी लगाते हैं लेकिन सर्दी के मौसम में खुद को अंदरूनी रूप से सुरक्षित रखना भी बेहद जरूरी है. आयुर्वेद के अनुसार सर्दियों के मौसम में मानव शरीर में बहुत ज्यादा उर्जा जनरेट होती है, इस कारण बॉडी को ज्यादा कैलोरी की भी जरूरत पड़ती है. यही वजह है कि हम सर्दियों में ज्यादा भूख महसूस करते हैं. अच्छी बात ये है कि गर्मियों के मुकाबले सर्दियों में हमारी बॉडी भोजन को डाइजेस्ट करने में ज्यादा सक्षम होती है. सर्दियों का सीजन इम्यूनिटी को बूस्ट करने का भी सबसे अच्छा समय होता है. ऐसे में ये जानना जरूरी है कि ठंड के मौसम में हमें किन फूड आइटम्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

सर्दियों का मौसम जड़ वाली सब्जियों के लिए जाना जाता है. इस मौसम में गाजर, शलजम, शकरकंद खाने से शरीर को काफी उर्जा और गर्मी मिलती है.

ड्राईफ्रूट्स जैसे खजूर, नट्स जैसे मूंगफली, बादाम और नारियल और तिलहन जैसे कद्दू के बीज व तील के बीज में मैग्निशियम और जिंक जैसे पोषक तत्व प्रचूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये उर्जा के काफी अच्छे स्रोत हैं जिसकी हमें सर्दियों के मौसम में काफी जरूरत भी होती है. हर रोज नट्स के सेवन से स्किन के रूखेपन और होठों के फटने की समस्या से निजात मिलती है. सर्दियों में आमतौर पर हड्डियों और जोड़ों के दर्द की शिकायत रहती हैं. ऐसे में नट्स का सेवन करने से राहत मिलती है.

सर्दियों के मौसम में हरी सब्जियों की भरमार होती है, जैसे पालक, मेथी, सोया, पत्ता गोभी. इन हरी सब्जियों में विटामिन ए और विटामिन सी पाए जाते हैं जो हमारी इम्यूनिटी को बढाने में काफी अहम रोल निभाते हैं और इंफेक्शन से भी लड़ते हैं.

नींबू, आंवला, संतरा और अंगूर सर्दियों के मौसम में मिलने वाले काफी रसीले और मीठे फल होते हैं. जैसा कि कहा जाता है कि मौसमी फल खाने से शरीर को काफी लाभ मिलता है. इसलिए सर्दी के मौसम में सिट्रस फल जरूर खाएं और अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाएं.

अदरक, जीरा, दालचीनी ऐसे मसाले हैं जिन्हे सर्दियों के मौसम में नियमित रूप से इस्तेमाल किया जाना चाहिए. ये हमारे शरीर के तापमान को बढ़ाते हैं और रक्त संचार को भी दुरूस्त रखते हैं. इसके साथ ही पाचन को भी ठीक रखते हैं. सर्दियों में अदरक का इस्तेमाल करने से गले की खराश या कफ होने पर काफी राहत मिलती है.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password