शुगर काबू करने के लिए पालक और करेले का पिएं जूस, इस तरह पहुंचेगा फायदा

नई दिल्ली(एजेंसी): पिछले कुछ साल से शुगर पूरी दुनिया में एक आम बीमारी बन गई है. शुगर दीमक की तरह आहिस्ता-आहिस्ता शरीर अंदरुनी अंगों को चाट लेता है. बीमारी का समय पर पता नहीं चलने से दृष्टिहीनता, किडनी का खराब हो जाना और भी कई तरह के रोग का कारण बन जाता है. ये बीमारी उस वक्त पैदा होती है जब शरीर अपने अंदर ग्लूकोज को खून में शामिल नहीं कर पाता.

विशेषज्ञों का कहना है कि पालक और करेले का जूस शुगर को काबू करने के लिए सबसे बेहतर उपाय है. करेला खाने से शरीर में रसायनिक प्रतिक्रिया पैदा होती है जो ब्लड ग्लूकोज के लेवल को कम करने के साथ इंसुलिन की सतह को काबू में करता है. जबकि, पालक भी खास सब्जियों में से एक है जो शुगर से पीड़ित होने का खतरा टालने में मददगार साबित होदा है.

पालक और करेले का जूस पीना बहुत कड़वा होता है. उसका स्वाद भी बहुत खराब लगता है. लेकिन, अगर आप उसमें चंद कतरे नींबू के और काली मिर्च शामिल करने से स्वाद कुछ अच्छा हो जाता है और आसानी से पी लिया जा सकता है. पालक और करेले का जूस बनाने के लिए पहले पालक के कुछ पत्तों को बारीक काट कर उबाल लें. फिर, उसी तरह एक करेला लें से उसके बीज निकालकर बारीक काट लें. उसके अलावा जूस को बनाने के लिए नींबू, चंदरे कतरे, काली मिर्च कटी हुई अदरक की भी जरूरत होगी. अब, तमाम सामग्री को एक साथ ब्लेंड में डाल कर अच्छी तरह पीस लें और जब लगे कि तमाम सामग्री आपस में अत्छी तरह मिक्स हो गई हैं तो उसको एक ग्लास पानी में निकाल कर पीएं.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password