शरीर में हो गयी है विटामिन C की कमी? इस आसान तरीके से बढ़ाएं विटामिन सी का स्तर

आज वैश्विक स्तर पर फैले कोरोना वायरस संक्रमण के चलते लोग अपनी सेहत को लेकर काफी सतर्क हो गए हैं. वर्तमान समय में इस खतरनाक बीमारी का कोई असरदार उपचार न होने की वजह से खुद को हेल्दी बनाए रखना इससे बचने का एक मात्र तरीका है. इसके लिए आपको अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाना आवश्यक है. विटामिन सी आपकी इम्यूनिटी को स्ट्रोंग बनाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. विटामिन सी को एस्कॉर्बिक एसिड भी कहा जाता है. यह एक पानी में घुलने वाला विटामिन होता है, जो टिश्यू को बढ़ाने और उन्हें रिपेयर करने में मददगार होता है.

वैसे तो आप विटामिन सी से भरपूर फलों और सब्जियों के सेवन से अपने शरीर में विटामिन सी के गिरते लेवल को बढ़ा सकते हैं, इसके अवाला ये आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मदद करता है. अगर आपको विटामिन सी से भरपूर फलों और सब्जियों के बारे में नहीं पता है, तो आइए आज हम आपको शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा करने का तरीका बताने जा रहे हैं.

विटामिन सी आपको सिर्फ खाद्य पदार्थों से ही प्राप्त हो सकता है क्योंकि आपका शरीर इसका उत्पादन नहीं करता है.  एक कप संतरा, ब्रोकोली, लाल मिर्च एक दिन में आपको पर्याप्त विटामिन सी प्रदान करने में मददगार होते हैं. विटामिन सी की दैनिक अनुशंसित मात्रा 65 से 90 मिलीग्राम तक होती है. इसको आप ज्यादातर 2,000 मिलीग्राम मात्रा तक खा सकते हैं. वैसे डायटरी विटामिन सी किसी भी नुकसानदायक असर की वजह नहीं बनता है, मगर विटामिन सी की अधिक खुराक के से आपको मतली, दस्त, सिरदर्द, नाराज़गी, उल्टी, अनिद्रा और ऐंठन की समस्या हो सकती है. इसके अवाला कई खाद्य पदार्थ हैं, जो विटामिन सी से भरपूर होते हैं जिनसे आप अपने शरीर में विटामिन सी के लेवल को बढ़ा सकते हैं.

इसके लिए एक नींबू को किसी भी सब्जी, दाल, पोहा, सूप, सलाद या किसी भी अन्य डिश में डालकर खाएं. इसके अलावा आप उस किसी भी चीज में इसको डालकर खाएं जिससमें आप स्वाद बढ़ा सकते हैं. नींबू का खट्टा स्वाद किसी भी खाने को टेस्टी बनाने में बहुत मदद करता है. छिलके सहित एक पूरे नींबू में 83 मिलीग्राम विटामिन सी पाया जाता है, जो दैनिक अनुशंसित मूल्य का लगभग 92 प्रतिशत होता है.

विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों में अमरूद, अजवायन, अजमोद, केल, कीवी, ब्रोकोली, लीची, पपीता, स्ट्रॉबेरी और संतरे शामिल होते हैं.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password