कोरोना काल में रविवि ले रहा ऐतिहासिक परीक्षा, ऑनलाइन मिलेगा प्रश्न पत्र, परीक्षा खत्म होने पांच दिन बाद तक डाक से भेज सकते हैं उत्तर पुस्तिका

रायपुर (अविरल समाचार) :  कोरोना काल में पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय ऐतिहासिक परीक्षा लेने जा रहा है. इसमें जहां परीक्षार्थियों को ऑनलाइन प्रश्न पत्र मिलेगा, वहीं परीक्षा खत्म होने के पांच दिन बाद तक PDF बनाकर अथवा डाक के माध्यम से उत्तर पुस्तिका अपने परीक्षा केंद्र – महाविद्यालय अथवा विश्वविद्यालय को भेजना होगा. वहीं उत्तर पुस्तिका परीक्षार्थी ए फोर साइट के पेपर से बना सकते हैं.

कुलपति केशरी लाल वर्मा ने बताया कि प्राइवेट परीक्षा के फर्स्ट, सेकेंड और थर्ड ईयर – तीनों वर्ष का एग्ज़ाम होगा. रेगुलर छात्रों में केवल अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षा होगी. परीक्षार्थियों को ईमेल, वाट्सएप और महाविद्यालय-विश्वविद्यालय की वेबसाइट से प्रश्न पत्र मिलेगा. परीक्षार्थी ए-फोर साइज पेपर से उत्तर पुस्तिका बना सकते हैं. इसमें प्रथम पेज का लेआउट परीक्षार्थी प्रिंट कराने के साथ पेन से भी बना सकते हैं. सभी विषय की परीक्षा खत्म होने के पाँच दिन बाद तक उत्तर पुस्तिका जमा कर सकते हैं.

कुलपति वर्मा ने बताया कि 25 सितंबर से 18 अक्टूबर तक परीक्षा का आयोजन होना है, जिसके लिए तैयारी कर ली गई है. पहले उत्तर पुस्तिका को परीक्षा केंद्रों से देना था, लेकिन कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस योजना को रद्द किया गया है. अब परीक्षार्थी को स्वयं उत्तरपुस्तिका बनाना होगा, जो 16 पन्ने यानी 32 पेज का रहेगा. प्रथम पेज का लेआउट वेबसाइट में अपलोड है, उसको प्रिंट करवाकर उत्तर पुस्तिका में अटैच करना होगा. जिनके पास संसाधन उपलब्ध नहीं है, वो परीक्षार्थी पेन से ही बना सकते हैं.

कुलपति ने बताया कि पेपर लिखने के लिए काफ़ी समय दिया गया है. सभी विषय की परीक्षा होने के पाँच दिन तक उत्तर पुस्तिका कोड डाक के माध्यम से या PDF बनाकर संबंधीत विश्वविद्यालय और महाविद्यालय में जमा करना होगा. परीक्षार्थियों को होने वाली समस्याओं के समाधान के लिए सभी महाविद्यालयों में हेल्प डेस्क बनाया गया है, जहां से परीक्षार्थी समाधान ले सकते हैं. पहले की भाँति इस परीक्षा में जैनविन कारण से अनुपस्थित परीक्षार्थी एवं फ़ेल होने वाले परीक्षार्थियों को एक मौक़ा और दिया जाएगा इसकी तैयारी चल रही है.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password