आरबीएसई इसी सप्ताह जारी करेगा राजस्थान बोर्ड 12वीं आर्ट्स रिजल्ट, यहां चेक करें डिटेल्स

नई दिल्ली(एजेंसी): माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान (आरबीएसई) इस सप्ताह किसी भी दिन 12वीं आर्ट्स के नतीजे घोषित कर सकता है. चूँकि राजस्थान बोर्ड ने 12वीं कक्षा के साइंस और कॉमर्स के रिजल्ट पहले ही घोषित कर दिए हैं. जिससे 12वीं आर्ट्स के परीक्षार्थियों का इंतजार और बढ़ गया है. अब इंतजार करने वाले इन स्टूडेंट्स को खुशखबरी मिलने वाली है. क्योंकि राजस्थान बोर्ड 12वीं आर्ट्स का रिजल्ट जल्द ही जारी करने वाला है. यह रिजल्ट अगले एक या दो दिनों में जारी किया जा सकता है. हालाँकि राजस्थान बोर्ड द्वारा रिजल्ट जारी करने की कोई तारीख तय नहीं की गई है.

आपको बता दें कि प्रदेश में राजस्थान बोर्ड के 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 5 मार्च से शुरू हुई थी और ये परीक्षाएं 3 अप्रैल 2020 को खत्म होने वाली थी लेकिन लॉकडाउन और कोरोना महामारी के चलते इस परीक्षा को रोक दिया गया था. उसके बाद राजस्थान बोर्ड ने पेंडिंग परीक्षाओं को 18 से 30 जून तक आयोजित करवाया. उसके बाद कापियों का मूल्यांकन कार्य हुआ. और अब रिजल्ट घोषित होने शुरू हो गए हैं.

राजस्थान बोर्ड के 12वीं कक्षा में हर साल करीब 9 लाख स्टूडेंट्स परीक्षा देते हैं और इनका रिजल्ट घोषित करना होता है. एक साथ रिजल्ट घोषित होने से हैवी ट्रैफिक आ जाने के कारण ऑफिशियल वेबसाइट बंद हो सकती है या फिर कुछ गड़बड़ी आ सकती है. इन्हीं समस्याओं से बचने के लिए राजस्थान बोर्ड रिजल्ट को कई अलग –अलग शिफ्ट में जारी करता है.

आपको बता दें कि राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं के साइंस और कॉमर्स का रिजल्ट जारी कर चुका है. अब केवल 12वीं आर्ट्स और 10वीं का रिजल्ट  घोषित किया जाना है. इसे इसी सप्ताह में घोषित किये जाने की पूरी संभावना है.

राजस्थान बोर्ड के 12वीं कक्षा की परीक्षा के लिए करीब 5 लाख स्टूडेंट्स ने पंजीकरण कराया था. जिसका रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जायेगा. पिछली साल राजस्थान बोर्ड के 12वीं कक्षा के आर्ट्स स्ट्रीम में 85.48 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए थे.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password