पश्चिम बंगाल एग्जिट पोल में भाजपा का वोट शेयर 30 फीसदी बढ़ा, मगर सरकार ….

पश्चिम बंगाल में फिर ममता सरकार : एबीपी-सी वोटर एग्जिट पोल

नई दिल्ली (ABP News). पश्चिम बंगाल एग्जिट पोल : पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव में भले ही बीजेपी ने पूरी ताकत झोंक दी लेकिन एबीपी-सी वोटर के एग्जिट पोल की मानें तो राज्य में अगली सरकार एक बार फिर से ममता बनर्जी की अगुवाई वाली टीएमसी की बनती हुई दिख रही है. एग्जिट पोल के अनुसार, टीएमसी को बंगाल में 152 से 165 सीटें मिल रही है, जबकि बीजेपी के खाते में 109 से 121 सीटें. इसके अलावा कांग्रेस-लेफ्ट गठबंधन के खाते में 14 से 25 सीटें आ रही है.

यह भी पढ़ें :-

कोरोना वैक्सीन : भारत बायोटेक ने भी कम किये ‘कोवैक्सीन’ के दाम, जाने अब कितने में ?

पश्चिम बंगाल एग्जिट पोल में किसको कितना वोट शेयर?

पिछली बार यानी 2016 के विधानसभा चुनाव में टीएमसी का वोट शेयर 44.9 फीसदी था. बीजेपी का 10.2 फीसदी थी. जबकि कांग्रेस लेफ्ट गठबंध का 37.9 फीसदी था. और अन्य को 7 फीसदी वोट शेयर मिला था.

लेकिन, बंगाल चुनाव 2021 में एग्जिट पोल के अनुसार, इस बार टीएमसी को 42.1 फीसदी वो मिला है. यानी, टीएमसी को इस बार 2.6 फीसदी वोट शेयर का नुकसान हुआ है. बीजेपी के खाते में इस बार 39.9 फीसदी वोट शेयर आ रहा है. ऐसे में बीजेपी को 30 फीसदी वोट शेयर का फायदा हो रहा है.

यह भी पढ़ें :-

टेलीग्राम (Telegram) यूजर्स के लिए खुशखबरी, जाने क्या

पश्चिम बंगाल एग्जिट पोल में कांग्रेस-लेफ्ट गठबंधन को भारी घाटा

कांग्रेस लेफ्ट गबंधन के खाते में 15.4 फीसदी वोट शेयर गया है. उसके बावजूद एग्जिट पोल के हिसाब से उसे 23.8 फीसदी वोट शेयर का नुकसान हो रहा है. तो वहीं अन्य के खाते में सिर्फ 3.3 फीसदी वोट शेयर आया है, और उसे 3.6 फीसदी वोट शेयर का नुकसान हुआ है.

गौरतलब है कि  राज्य की 292 विधानसभा सीटों के लिए पश्चिम बंगाल में आठ चरणों के दौरान चुनाव कराए गए. यहां पर 27 मार्च, 1 अप्रैल, 6 अप्रैल, 10 अप्रैल, 17 अप्रैल, 22 अप्रैल, 26 अप्रैल और 29 अप्रैल को वोटिंग हुई.

यह भी पढ़ें :-

गोल्ड ईटीएफ में निवेश बढ़ रहा, जाने क्या आपके लिए भी हैं फायदा

[DISCLAIMER: बंगाल में 8 चरणों के लिए वोटिंग आज खत्म हुआ जबकि तमिलनाडु, केरल, असम और पुदुचेरी में 6 अप्रैल को वोटिंग खत्म हुई थी. एबीपी न्यूज के लिए सी वोटर ने पांचों चुनावी राज्यों में सर्वे किया है. इस सर्वे में 1 लाख 88 हजार 473 मतदाताओं से राय ली गई है. इसमें सबसे ज्यादा पश्चिम बंगाल के 85 हजार वोट शामिल हैं. इस पोल में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 फीसदी है.]

(साभार ABPLive.Com)

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password