CBSE Exam : 10th और 12th प्राइवेट छात्रों की कंपार्टमेंट और इंप्रूवमेंट परीक्षा, जाने कब से


नई दिल्ली (एजेंसी). CBSE Exam : सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं के प्राइवेट छात्रों की कंपार्टमेंट और इंप्रूवमेंट परीक्षा को लेकर अहम नोटिफिकेशन जारी किया है. इसके अनुसार 10वीं और 12वीं की वैकल्पिक और कंपार्टमेंट परीक्षा 25 अगस्त 2021 से होगी. बोर्ड ने कहा है कि इसमें वही छात्र शामिल हो सकेंगे जिन्होंने बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन कराया रहा होगा. बोर्ड के अनुसार इस परीक्षा में पिछले साल अनुत्तीर्ण हुए, इंप्रूवमेंट, एडिशनल सब्जेक्ट, 2019 और 2020 के वे छात्र जो दूसरी बार कंपार्टमेंट दे रहे, प्राइवेट स्पेशल छात्र शामिल हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

पोस्ट ऑफिस में खाताधारकों के लिए अच्छी खबर, पढ़ें क्या होगा फायदा

CBSE Exam की इस ऑफलाइन परीक्षा में 10वीं और 12वीं के वे छात्र भी शामिल हो सकेंगे जो फॉर्मूले के आधार पर तैयारके जारी किए गए रिजल्ट से असंतुष्ट हैं. छात्र विशेष परीक्षा की डेट शीट सीबीएसई की वेबसाइट cbse.nic.in पर देख सकते हैं. सीबीएसई कक्षा 10 और कक्षा 12 के रिजल्ट क्रमशः 3 अगस्त और 30 जुलाई 2021 को घोषित किए गए थे. इस साल कोविड 19 महामारी के कारण परीक्षा रद्द कर दी गईं थीं और बोर्ड ने आंतरिक मूल्यांकन नीति के आधार पर परिणाम तैयार किए थे.

यह भी पढ़ें :

रायपुर पुलिस में 2 दर्जन से अधिक का तबादला, देखें आदेश

सीबीएसई 10वीं और 12वीं की ऑफलाइन परीक्षा 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 10 अगस्त 2021 से शुरू हो गई है. हालांकि, सीबीएसई ने सुप्रीम कोर्ट को परीक्षा की तारीखों की सूचना पहले ही दे दी थी. सीबीएसई सिर्फ 19 विषयों की परीक्षाएं आयोजित करेगा. इसी के आधार पर परिणाम तैयार किया जाएगा. घोषित परिणाम के आधार पर इम्प्रूवमेंट या कम्पार्टमेंट परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों को पंजीकरण पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा.

यह भी पढ़ें :

छत्तीसगढ़ में कोरोना के सर्वाधिक मरीज आज बस्तर से

छात्र विशेष परीक्षा की डेट शीट इस लिंक से भी देख सकते हैं :-

https://www.cbse.gov.in/cbsenew/documents/Date%20Sheet%20Class-XII%20Comptt-2021.pdf

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password