घर बैठे कोरोना की जांच हो सकेगी, ICMR ने टेस्टिंग किट को दी मंजूरी


नई दिल्ली (एजेंसी).  घर बैठे कोरोना की जांच : भारत में कोरोना की जांच अब घर बैठे की जा सकेगी. देश में मेडिकल रिसर्च की अग्रणी संस्था ICMR ने अब कोरोना जांच के लिए नई एडवायजरी जारी की है. नई एडवाइजरी के मुताबिक कोरोना की जांच अब लोग घर मे कर सकेंगे. रैपिड एंटीजन टेस्ट के लिए एक टेस्ट किट को ICMR की मंजूरी मिल गई है. इस किट के जरिये लोग घर मे ही नाक के जरिए कोरोना जांच के लिए सैंपल ले सकेंगे. होम आइसोलेशन टेस्टिंग किट के लिए MY LAB DISCOVERY SOLUTION LTD पुणे की कंपनी को ऑथोराइज किया गया है. इस किट का नाम COVISELF (Pathocatch)है.

यह भी पढ़ें :-

एशिया कप 2021 (Asia Cup 2021) रद्द, कोरोना वायरस के कारण किया गया फैसला

घर बैठे कोरोना की जांच के लिए एडवाइजरी में कहा गया है कि होम टेस्टिंग सिर्फ सिम्प्टोमेटिक मरीजों के लिए है साथ मे जो लोग लैब में कन्फर्म केस के सीधे सपर्क में आए हों. होम टेस्टिंग कम्पनी के सुझाए मैन्युअल तौर तरीके से होगा. होम टेस्टिंग के लिए गूगल प्ले स्टोर और ऐपल स्टोर से मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा.मोबाइल ऐप के ज़रिए पॉजिटिव और निगेटिव रिपोर्ट मिलेगी.

यह भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़ में कोरोना, आज 9448 हुए ठीक, 5680 नए संक्रमित, 146 की मौत

जो लोग घर बैठे कोरोना की जांच करेंगे उन्हें टेस्ट strip का पिक्चर खींचना पड़ेगा और उसी फोन से तस्वीर लेनी होगी जिसपर मोबाइल ऐप डाउनलोड होगा. मोबाइल फोन का डाटा सीधे ICMR के टेस्टिंग पोर्टल पर स्टोर हो जाएगा. मरीज की गोपनीयता बरकरार रहेगी. इस टेस्ट के जरिए जिनकी पॉजिटिव रिपोर्ट आएगी उन्हें पॉजिटिव माना जायेगा और उन्हें किसी टेस्ट की जरूरत नही पड़ेगी.

यह भी पढ़ें :-

उर्वशी रौतेला का बाथरोब में गॉर्जियस अंदाज, देखें फोटो

घर बैठे कोरोना की जांच करने वाले जो लोग पॉजिटिव होंगे उन्हें होम आइसोलेशन को लेकर ICMR और हेल्थ मिनिस्ट्री की गाइडलाइन को मानना होगा. लक्षण वाले जिन मरीजों का रिजल्ट निगेटिव आएगा उनको RTPCR करवाना होगा. सभी रैपिड एंटीजन निगेटिव सिम्प्टोमेटिक लोगों को सस्पेक्टेड कोविड केस माना जायेगा और जब तक RTPCR का रिजल्ट नही आ जाती तब तक उन्हें होम आईओलेशन में रहना होगा.

यह भी पढ़ें :-

डीएपी पर सरकार ने बढाई सब्सिडी, किसानो को नहीं देना होगा ज्यादा दाम : नरेन्द्र मोदी

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password