कोरोना वैक्सीन, स्पुतनिक (Sputnik-V) अगले हफ्ते से भारतीय बाजार में : नीति आयोग

नई दिल्ली (एजेंसी). स्पुतनिक (Sputnik-V) : देश को जल्द ही एक और वैक्सीन मिल जाएगी. नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर वीके पॉल ने आज कहा कि अगले हफ्ते से लोगों को स्पुतनिक (Sputnik-V) का टीका लगाया जा सकता है. इस वैक्सीन का जुलाई से भारत में उत्पादन होगा.

यह भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़ में लॉकडाउन : जाने किन जिलों में कब तक बढ़ा

कोरोना वैक्सीन, स्पुतनिक (Sputnik-V) पर नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल ने कहा, ”स्पुतनिक वैक्सीन (Sputnik-V) भारत में पहुंच गई है. मुझे यह कहते हुए खुशी है कि हम उम्मीद करते हैं कि अगले हफ्ते से यह बाजार में उपलब्ध रहेगी. हम यह भी आशा करते हैं कि रूस से आई वैक्सीन की सीमित मात्रा में बिक्री अगले हफ्ते से शुरू हो जाएगी.”

यह भी पढ़ें :-

सोने के भाव में आई भारी कमी, उच्च स्तर से 9 हजार हुआ कम

साथ ही उन्होंने कहा कि FDA और WHO से जिन वैक्सीन को मंजूरी मिली है वो कंपनी भारत आ सकती है. एक से दो दिनों में आयात लाइसेंस दिया जाएगा. अभी कोई भी आयात लाइसेंस लंबित नहीं है. केंद्र सरकार ने यह बयान ऐसे समय में दिया है जब दिल्ली, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों ने वैक्सीन की कमी की शिकायत की है. दिल्ली और महाराष्ट्र में 18 से 44 साल तक की उम्र के लोगों के टीकाकरण पर रोक लगा दी गई है.

यह भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़ : नये राजभवन, सीएम हाउस समेत नवा रायपुर के सभी प्रमुख निर्माण कार्यों पर लगी रोक

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि केंद्र ने अबतक मौजूदा टीकाकरण अभियान के लिए कोविड-19 टीके की 35.6 करोड़ खुराक खरीदी हैं, इसके अतिरिक्त 16 करोड़ खुराक (सीधी खरीद के जरिये) राज्यों और निजी अस्पतालों तक पहुंचाए जाने की प्रक्रिया में है.इस समय देश में भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और सीरम इंस्टीट्यूट की कैविशिल्ड वैक्सीन लोगों को दे जा रही है. सरकार की कोशिश है कि वैक्सीन का उत्पादन बढ़ाई जाए.

यह भी पढ़ें :-

अक्षय तृतीया (Akshay Tritiya) जाने क्या हैं खरीददारी का शुभ मुहूर्त

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password