नवंबर में 10 डिग्री के नीचे गिर सकता है पारा, दक्षिण भारत मे आज बारिश का अनुमान

नई दिल्ली(एजेंसी): नवंबर की शुरूआत के साथ ही देश के उत्तरी राज्यों में ठंड ने दस्तक दे दी है. फिलहाल नवंबर में पहली बार न्यूनतम पारा 12 डिग्री के ऊपर आया है. इसके साथ ही अब आने वाले दो दिनों में तापमान के ऊपर जाने की संभावना है. जिसके बाद 17 नवबर के बाद एक बार फिर से ठंड की दस्तक देश में देखने को मिलेगी. जिसके कारण देश में अधिकतम तापमान 27 और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री के नीचे पहुंच सकता है.

मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को अधिकतम तापमान 29 डिग्री के ऊपर देखा गया, जो सामान्य तापमान से एक डिग्री ज्यादा मापा गया था. इसके साथ ही न्यूनतम तापमान नंवबर में पहली बार 12 डिग्री के पार पहुंचा. शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 12.3 डिग्री मापा गया था. जिससे पहले अभीतक नवंबर में न्यूनतम तापमान 11.6 डिग्री के आस पास बना हुआ था. संभावना जताई जा रही है कि 18 नवंबर तक तापमान 10 डिग्री के नीचे आ सकता है.

मौसम विभाग का अनुमान है कि आज अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तमिलनाडु और तटीय आंध्र प्रदेश के दक्षिणी भागों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. इसके साथ ही दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा और केरल में भी हल्की से मध्यम बारिश हुई है.

मौसम विभाग ने तटीय कर्नाटक, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में छिटपुट हल्की बारिश होने की संभावना जताई है. वहीं उत्तर में जम्मू कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी के साथ हल्की बारिश के आसार हैं. हिमाचल प्रदेश में भी कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है. पश्चिमी हिमालय के अधिकांश हिस्सों में बारिश और बर्फबारी की गतिविधियां धीरे-धीरे बढ़ेंगी.

प्रदूषण की बात करें तो राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कुछ हिस्सों में सुबह से धुंध छाई हुई है. धौला कुआँ और मोती बाग के पास सुबह के समय हवा में धूल के कणों की अधिकता के कारण लोगों को सांस लेने के तकलीफ और आंखों में जलन की समस्या से जूझना पड़ा. वहीं दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (DPCC) ने बताया कि दिल्ली के IGI एयरपोर्ट क्षेत्र में 328 AQI और आरके पुरम में 354 AQI मापा गया. दोनों ही ‘बहुत खराब’ श्रेणी में आते हैं.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password