वित्त मंत्री सीतारमण ने की ‘प्रोत्साहन पैकेज’ की घोषणा, जानिए दस बड़ी बातें

नई दिल्ली(एजेंसी): केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज राजधानी दिल्ली में आत्मनिर्भर 3.0 यानी प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा की है. इस दौरान निर्मला सीतारमण ने ‘एक देश-एक राशन कार्ड’, आत्मनिर्भर भारत रोगजार योजना, आपातकालीन ऋण गारंटी योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना और किसानों के लिए कई घोषणाएं की. जानिए वित्त मंत्री की घोषणाओं की दस बड़ी बातें.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा करने के दौरान कहा कि अर्थव्यवस्था में मजबूत सुधार है और कोरोना वायरस के सक्रिय मामले 10 लाख से घटकर 4.89 लाख हो गए हैं. कोरोना वायरस की मृत्य दर भी घटकर 1.47% हो गई है.

निर्मला सीतारमण ने कहा कि आरबीआई ने अपनी रिपोर्ट में तीसरी तिमाही में सकारात्मक ग्रोथ की भविष्यवाणी की है, पहले उम्मीद थी कि ये ग्रोथ चौथी तिमाही में होगी. अब देश के बैंकों की क्रेडिट ग्रोथ भी बढ़ रही है और बैंक ऋण में 5.1 फीसदी का सुधार हुआ है.

अब देश की अर्थव्यवस्था में तेजी से सुधार हो रहा है. देश में इस बार जीएसटी का कलेक्शन दस फीसदी बढ़ा है. साथ ही वित्त मंत्री ने बताया कि देश में अब निवेश में भी बढोत्तरी हो रही है.

सीतारमण ने कहा कि ‘एक देश-एक राशन कार्ड’ अब 28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू है. सरकार ने पहले ही राज्यो से ‘एक देश एक राशन कार्ड’ को लागू करने को कहा था. आत्मनिर्भर भारत के तहत सरकार ने निश्चय किया था कि देश में धन और अन्न की कोई कमी न रहे

वित्त मंत्री ने रोजगार सृजन को बढ़ावा देने के लिए नई आत्मनिर्भर भारत रोगजार योजना की घोषणा की. रोजगार जैसी समस्याओं को देखते हुए सरकार ने पलायन करने वाले मजदूरों के लिए खास प्रकार का पोर्टल तैयार किया है. इससे पहले इस योजना के लिए पीएम मोदी ने 20 लाख करोड़ के राहत पैकेज की घोषणा की थी.

वित्त मंत्री सीतारमण ने बताया कि अब आपातकालीन ऋण गारंटी योजना को 31 मार्च 2021 तक बढ़ा दिया गया है. सरकार ने आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना के तहत 79,000 करोड़ लोन बांटा है. सीतारमण ने किसानों के लिए 65,000 करोड़ रुपये की उर्वरक सब्सिडी की घोषणा की भी घोषणा की है,

सीतारमण ने बताया कि केंद्र सरकार नया रोगजार देने वाले प्रतिष्ठानों को सब्सिडी देगी. इसके तहत नई भर्ती के लिए दो साल तक सरकार की ओर से भविषय निधि कोष में योगदान दिया जाएगा.

वित्त मंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के लिए 18,000 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि आवंटित करने की घोषणा की. वित्त मंत्री ने दो करोड़ रुपये तक की आवासीय इकाइयों की पहली बार की बिक्री के लिए सर्कल रेट और समझौता मूल्य के बीच के अंतर को दोगुना तक रखे जाने की भी घोषणा की.

वित्त मंत्री ने कहा, ”अबतक एक करोड़ 83 लाख 14 हजार से ज्यादा आवेदन रिसीव किए गए हैं. उसमें बैंकों ने एक करोड़ 57 लाख 44 हजार से ज्यादा किसान क्रेडिट कार्ड को सही पाया है. और कुल मिलाकर एक लाख 43 हजार 262 करोड़ रुपए दो चरणों में किसानों को दिए गए हैं.

देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों को लेकर वैक्सीन आने की चर्चा जोरों पर है. ऐसे में वित्त मंत्री सीतारमण ने बताया कि कोरोना की वैक्सीन पर अनुसंधान के लिए 900 करोड़ रुपये दिए गए हैं. उन्होंने बताया कि वैक्सीन की वास्तविक लागत और वितरण लागत अलग होगी.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password