जानें कौन सी पार्टी आगे, चुनाव आयोग ने जारी किए 200 से ज्यादा सीटों के रुझान

पटना: बिहार के 243 विधानसभा क्षेत्रों में तीन चरणों में हुए मतदान की मतगणना जारी है. इस बीच, शुरूआती रूझानों में राजद नेतृत्व वाले महागठबंधन और भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए में कांटे की टक्कर है. मतगणना में सबसे पहले बैलेट वोटों की गिनती प्रारंभ हुई है, जिसमें शुरूआती रूझानों में दोनों गठबंधनों में कड़ी टक्कर है. चुनाव आयोग के अब तक 200 से ज्यादा सीटों पर मिले रूझानों में से एनडीए जहां 102 सीटों पर जबकि महागठबंधन 87 सीटों पर आगे है. हालांकि इस आंकडे में लगातार बदलाव हो रहे हैं.

बिहार विधानसभा की 243 में से 207 सीटों के अब तक प्राप्त रुझानों में राजद 57 सीटों पर, भाजपा 54 सीटों पर, जदयू 45 सीटों पर, कांग्रेस 17 सीटों पर, भाकपा-माले 11 सीटों पर, वीआईपी पांच सीटों पर, लोजपा तीन सीटों पर और माकपा दो सीटों पर आगे चल रही हैं, वहीं भाकपा, बसपा एवं एआईएमआईएम एक-एक सीट पर और निर्दलीय तीन सीटों पर आगे चल रहे हैं.

इधर, सभी मतगणना केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. कोरोना संक्रमण काल के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए राज्य के 38 जिला मुख्यालय में मतगणना के लिए 55 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं. बिहार राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक, पूर्वी चंपारण, सीवान, बेगूसराय और गया में तीन-तीन नालंदा, बांका, पूर्णिया, भागलपुर, दरभंगा, गोपालगंज, सहरसा में दो-दो मतगणना केंद्र बनाए गए हैं. 55 मतगणना केंद्रों में 414 हॉल बनाए गए हैं.

सभी मतगणना केंद्रों पर त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है. उन्हीं लोगों को मतदान केंद्रों पर जाने दिया गया है, जिनके पास आवश्यक पास है. पटना के सभी 14 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना पटना के एएन कॉलेज में हो रही है. पटना के जिलाधिकारी कुमार रवि ने कहा कि मतगणना को लेकर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं. बिहार में तीन चरणों 28 अक्टूबर, 3 नवंबर और 7 नवंबर को मतदान का कार्य किया गया था. 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा में सरकार बनाने के लिए 122 सीटें आवश्यक है.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password