कौन सा मोबाइल नंबर है लिंक है आधार कार्ड से , ऐसे लगाएं पता

नई दिल्ली(एजेंसी): अगर आपके पास एक से ज्यादा मोबाइल नंबर है या आप कई बार अपना मोबाइल नंबर चेंज कर चुके हैं तो ये खबर आपके काम की है. अगर आपको याद नहीं कि आपके आधार से कौन सा नंबर लिंक है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. आज हम आपको बताएंगे कि इसके बारे में आप कैसे पता लगा सकते हैं. इसके अलावा आप ये भी जान सकते हैं कि आपका नंबर आधार से लिंक है भी या नहीं.

UIDAI की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं.
My Aadhar पा जाएं. यहां Aadhar Services का ऑप्शन दिखाई देगा.
Aadhar Services पर पहला ही ऑप्शन होगा Verify an Aadhar Number
इस पर क्लिक करने से एक नई विंडो खुलेगी. यहां अपना आधार नंबर और कैप्चा डालें
इसके बाद प्रोसीड टू वेरिफाई पर लिंक पर क्लिक करें.
इसके बाद आपको अपना आधार का स्टेटस दिखाई देगा.
अगर आपके आधार से कोई नंबर लिंक नहीं होगा तो वहां पर कुछ नहीं लिखा होगा. इसका मतलब ये है कि आपके आधार से कोई नंबर नहीं जुड़ा है.
अगर आपके आधार से कोई मोबाइल नंबर जुड़ा हुआ है तो यहां नंबर के आखिरी तीन डिजिट दिखाई देंगे.
ऐसे आप पता लगा सकते हैं कि आपके आधार के साथ कौनसा मोबाइल नंबर जुड़ा हुआ है.

आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट https://eaadhaar.uidai.gov.in पर जाएं. एनरोलमेंट आईडी या आधार नंबर का ऑप्शन का चुनाव करें. एनरोलमेंट आईडी सेलेक्ट किया है तो आपको आधार की डिटेल्स भरनी होगी. उदाहरण के तौर पर 28 अंक का एनरोलमेंट नंबर या एकनॉलेजमेंट नंबर, पिन कोड, नाम और कैप्चा कोड दर्ज करें. आधार का ऑप्शन चुना है तो 12 अंक आधार नंबर और दूसरी जानकारी दर्ज करनी होगी. ऐसा करने के बाद आपको आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP प्राप्त होगा. जिसके बाद कुछ सवालों के जवाब देने के बाद Verify और डाउनलोड पर क्लिक कर दें. इस तरह से आपका ई-आधार कार्ड डाउनलोड हो जाएगा.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password