मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिवाली पर दिल्लीवासियों से पटाखे नहीं जलाने की अपील की

नई दिल्ली(एजेंसी): दिल्ली में लगातार प्रदूषण का स्तर और कोरोना संक्रमण बढ़ता जा रहा है. जिसे देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली वालों ने बीते साल मिलकर दीवाली मनाई थी. वहीं इस बार भी दीवाली मिलकर मनाई जाएगी, इस दौरान केजरीवाल ने दिल्ली की जनता से पटाखे नहीं जलाए जाने की अपील की है. उन्होंने दिल्ली वालों को संबोधित करते हुए कहा कि सभी लोग 7 बजकर 39 मिनट पर लक्ष्मी पूजा करेंगे.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि ‘आस पास के राज्यों में जलाई जा रही पराली के कारण उसका धूंआ दिल्ली में आता है, जिससे हवा में प्रदूषण काफी खतरनाक स्तर तक बढ़ जाता है.’ केजरीवाल का कहना है कि आस पास के राज्यों की सरकार इसके लिए सबसे बड़ी दोषी है.

अरविंद केजरीवाल का कहना है कि उन्होंने पराली जलाने वाले किसानों से इस बारे में बात की है और उन किसानों का कहना है कि उनके राज्य की सरकारों ने इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया जिस वजह से वह पराली जलाने को मजबूर हैं. इसके साथ ही केजरीवाल ने बताया कि पराली जलाए जाने से किसानों की जमीन की उर्वरक क्षमता भी काफी घट जाती है. पराली जलाने से मिट्टी में पाए जाने वाले जरूरी बैक्टीरिया भी जल कर मर जाते हैं. जिससे मिट्टी की उर्वरक क्षमता कम हो जाती है.

केजरीवाल ने पराली जलाए जाने के संबंध में उपाय निकालने पर कहा है कि इसका समाधान निकाल लिया गया है. जल्द ही दिल्ली को पराली जलाए जाने के कारण बढ़ रहे प्रदूषण से परेशान नहीं होना पड़ेगा. उनका कहना है कि उषा इंस्टिट्यूट ने एक ऐसा केमिकल का निर्माण करने में सफालता पाई है. जिसके छिड़काव से पराली को कुछ ही दिनों में खाद में बदला जा सकता है.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password