दिग्विजय सिंह बोले- ईवीएम हैक हो सकती है, सिंधिया का पलटवार- पहले बताएं एमपी का क्या हाल किया?

भोपाल: मध्य प्रदेश की 28 विधानसभा सीटों पर आज उप चुनाव के लिए वोटिंग हो रही है. इस बीच कांग्रेस नेता और प्रदेश के पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने ईवीएम मशीन पर सवाल खड़े कर दिए हैं. उन्होंने कहा कि ईवीएम में चिप है वह हैक हो सकती है. दिग्विजय सिंह के बयान के बाद एक बार फिर ईवीएम विवाद को हवा मिलनी तय है.

दिग्विजय सिंह ने ट्वीट किया, ”तकनीकी युग में विकसित देश EVM पर भरोसा नहीं करते पर भारत व कुछ छोटे देशों में EVM से चुनाव होते हैं. विकसित देश क्यों नहीं कराते? क्योंकि उन्हें EVM पर भरोसा नहीं है. क्यों? क्योंकि जिसमें चिप है वह हैक हो सकती है.”

दिग्विजय सिंह ने ईवीएम पर सवाल उठाए तो उनके पुराने साथी रहे बीजेपी नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने उन पर पलटवार किया. सिंधिया ने कहा कि दिग्विजय सिंह पहले खुद पर सवाल उठाएं, उन्होंने मध्य प्रदेश का क्या हाल करके छोड़ा है. सिंधिया ग्वालियर में वोट डालने पहुंचे थे.

मध्य प्रदेश की 28 विधानसभा सीटों पर चल रही वोटिंग में सुबह दस बजे तक 11.48% मतदान हुआ. मध्य प्रदेश में ये उपचुनाव शिवराज सिंह चौहान सरकार का भविष्य तय करेंगे. मध्य प्रदेश की 25 सीटों पर मौजूदा कांग्रेसी विधायकों के इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल होने की वजह से उपचुनाव हो रहे हैं. वे उपचुनाव में बीजेपी उम्मीदवार हैं जबकि तीन अन्य सीटों पर मौजूदा विधायकों के निधन की वजह से उपचुनाव की आवश्यकता हुई.

राज्य के इतिहास में यह पहला मौका है जब 230 सदस्यीय विधानसभा की 28 सीटों पर एक साथ उपचुनाव हो रहे हैं. इन चुनावों में प्रदेश के 12 मंत्रियों समेत कुल 355 उम्मीदवार मैदान में हैं. सत्ताधारी बीजेपी के पास 107 विधायक हैं और उसे बहुमत के लिये नौ और सीटों की जरूरत है जबकि कांग्रेस के पास सदन में 87 विधायक हैं.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password