अरविंद केजरीवाल ने बीजेपी पर साधा निशाना, बोले- फ्री कोविड वैक्सीन हर भारतीय का अधिकार

नई दिल्ली(एजेंसी): दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि जब कोरोना वैक्सीन बनकर तैयार हो जाये तो यह हर भारतीय को फ्री मिलना चाहिये. गौरतलब है कि अगले सप्ताह हफ्ते होने वाले बिहार विधानसभा चुनाव के लिए अपने घोषणा पत्र में सत्तारूढ़ बीजेपी ने कोविड-19 का वैक्सीन फ्री देने की बात कही है और इसे लेकर राजनीतिक दलों के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर चल रहा है.

दिल्ली के शास्त्री पार्क और सीलमपुर पड़ोस में एक नए फ्लाईओवर का उद्घाटन करते हुए केजरीवाल ने कहा “पूरे देश को फ्री वैक्सीन मिलना चाहिए, यह पूरे देश का अधिकार है..”

यह दूसरी बार है जब केजरीवाल फ्री वैक्सीन पर बोले हैं. इससे पहले केजरीवाल की पार्टी ने बीजेपी पर कटाक्ष करते हुए पूछा था कि जो भारतीय उन्हें वोट नहीं देते हैं क्या उन्हें भी फ्री वैक्सीन मिलेगा या नहीं.

दिल्ली में अब तक 3.48 लाख से अधिक कोविड-19 मामले आ चुके हैं और 6,000 मौतें हुई हैं. पिछले 10 दिनों में संक्रमण में तेजी के बाद एक्टिव केस की संख्या शुक्रवार को 26,000 के पार हो गई. पिछले 24 घंटे में 4,000 से अधिक मामले सामने आये हैं पहली जो 19 सितंबर सितंबर के बाद सबसे अधिक हैं. त्योहारी सीजन शुरू होने के साथ मामलों के और बढ़ने की आशंका है.

वहीं, देश में संक्रमितों का आंकड़ा 78 लाख से ज्यादा हो गया है जो अमेरिका के बाद सर्वाधिक है. ऐसे में कोरोना वैक्सीन दुनियाभर में सुर्खियों में बना हुआ है.

गुरुवार को केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि “हमारे चुनावी घोषणापत्र में पहला वादा बिहार के हर व्यक्ति को फ्री कोविड-19 वैक्सीन देना है”

बिहार के इस चुनावी वादे के बाद बीजेपी पर विपक्षी नेताओं ने निशाना साधते हुये कहा था कि देश में कोरोना से एक लाख से अधिक लोगों को मौत हो चुकी है. इसके बावजूद बीजेपी इसे अपने राजनीतिक एजेंडे के लिए इस्तेमाल कर रही है. बीजेपी ने विपक्ष के आरोपों को खारिज कर दिया था. कांग्रेस सांसद राहुल गांधी, दक्षिणी अभिनेता-राजनेता कमल हासन और नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने बीजेपी के इस वादे की आलोचना की थी. इसके बाद तमिलनाडु और मध्य प्रदेश सरकार ने भी फ्री वैक्सीन का वादा किया था.

विपक्ष के हमले के बाद बीजेपी के नेता भूपेंद्र यादव ने कहा कि यह वैक्सीन मामूली कीमत पर उपलब्ध होगा, जिसे राज्य वहन कर सकते हैं. इसके साथ यादव ने कांग्रेस पर सीतारमण के बयान को तोड़-मरोड़ कर पेश करने की कोशिश का अरोप भी लगया.

पिछले  सप्ताह प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी के लिए वैक्सीन तक “शीघ्र” पहुंच की बात कही थी और अधिकारियों को राष्ट्रीय चुनावों के आयोजन की भांति वैक्सीन वितरण सुनिश्चित करने का सुझाव दिया था.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password