गृह मंत्री अमित शाह ने सीमा विवाद को लेकर असम और मिजोरम के मुख्यमंत्री के साथ की बातचीत

नई दिल्ली(एजेंसी): केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को सीमा विवाद को लेकर चल रहे गतिरोध को सुलझाने के लिए असम और मिजोरम के मुख्यमंत्रियों के साथ टेलीफोन पर बातचीत की. आपको बता दें कि पड़ोसी राज्यों के निवासियों के बीच झड़पों के बाद शनिवार से सीमावर्ती इलाकों में तनाव बढ़ गया है. मिजोरम ने कहा था कि अगर असम में आपूर्ति करने वाले ट्रकों की नाकाबंदी को कम नहीं किया गया तो वह विदेश से आवश्यक आयात करेगा. वहीं असम ने मांग की थी कि मिजोरम पहले अपने सेना को उस क्षेत्र से वापस ले जाए. दोनों राज्यों के बीच जमीनी स्तर की वार्ता मंगलवार को विफल रही.

बीते हफ्ते शनिवार की रात मिजोरम के कोलासिब जिले और असम के कछार जिले की सीमा पर दो समूहों में हिंसक झड़प हो गई थी, जिसमें 20 घरों और दुकानों को तोड़ दिया गया था.

केंद्र सरकार ने बीते सोमवार को दोनों राज्यों की सरकारों से मिलकर सीमा विवाद को सुलझाने और शांति बहाल करने को कहा. वहीं, असम और मिजोरम सरकार के अधिकारियों ने बीते हफ्ते शनिवार रात हुई हिंसा के बाद दोनों राज्यों के बीच सीमा पर तनाव को दूर करने के लिए सोमवार को बातचीत की. असम के कछार जिले के लायलपुर में दोनों राज्यों के अधिकारियों ने बातचीत की. बताया जा रहा है कि अब हालात काबू में हैं, लेकिन मामला अभी भी सुलझा नहीं है.

असम-मिजोरम सीमा विवाद को लेकर असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से फोन पर बात की. पीएम मोदी और अमित शाह की ओर से भरोसा दिलाया गया है कि अंतरराज्यीय सीमा पर हालात सुधारने के लिए केंद्र से जरूरी कदम उठाए जाएंगे.

आपको बता दें कि इससे पहले 18 अक्टूबर को केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने असम- मिजोरम के मुख्य सचिवों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की थी.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password