युवाओं को रोजगार देने के लिए योगी सरकार की बड़ी योजना, 20 लाख छात्रों का डाटा बैंक बनाएगी सरकार

लखनऊ : इंजीनियरिंग और व्यावसायिक शिक्षा के छात्रों को सीएम योगी आदित्यनाथ ने का बड़ा तोहफ़ा दिया है. यूपी में इंजीनियरिंग और व्यवसायिक शिक्षा के 20 लाख छात्रों का पूरा ब्यौरा यूपी सरकार तैयार करेगी.

वहीं, आज सीएम योगी ने यू राइज की अहम बैठक भी बुलाई है. यू राइज़ सॉफ्टवेयर पर प्रत्येक छात्र के प्रवेश लेकर रोज़गार पाने तक का होगा पूरा ब्यौरा होगा. सीएम का कहना है कि नई शिक्षा नीति 2020 को लागू करने वाला पहला राज्य यूपी बना है.

इसके अलावा सरकार के तकनीकी और व्यवसायिक शिक्षण संस्थानों के कायाकल्प के लिए योगी सरकार आज 200 करोड़ रुपए भी देगी. बता दें कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय प्रोत्साहन योजना के तहत सरकारी संस्थानों को 200 करोड़ रुपए पहले भी योगी सरकार दे चुकी है.

वहीं, यू राइज़ सॉफ्टवेयर पर छात्रों के ब्यौरे के साथ ही साथ उपलब्ध ई-कंटेंट और ई-लाइब्रेरी होगा. कोई भी छात्र, शिक्षक या संस्थान अध्ययन के लिए कहीं भी ई-कंटेंट और ई-लाइब्रेरी का कहीं भी उपयोग कर सकेगा.

मेधावी और आर्थिक छात्रों को इससे सहायता मिलेगी. 20 लाख छात्रों का यह डाटा रोज़गार के लिहाज़ से बेहद महत्वपूर्ण होगा. इसके जरिए कंपनियों को कर्मचारी ढूंढने में भी मदद मिलेगी. यू राइज यूनिफाइड सॉफ्टवेयर में पूरा छात्र चक्र दर्ज होगा. छात्रों के प्रवेश से लेकर सत्र फीस से रोजगार मिलने तक का पूरा ब्यौरा होगा.

इस योजना के पहले चरण में 20 लाख छात्र जुड़ेंगे. गौरतलब है कि दीनदयाल उपाध्याय प्रोत्साहन कार्यक्रम 2017 में प्रारंभ हुआ था. एकेटीयू के सभी इंजीनियरिंग कॉलेज इससे सम्बद्ध हैं.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password